महाराजगंज: कोविड टीकाकरण के लिए एसडीएम ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

0

अधिनस्त अधिकारियों को दिया कई आवश्यक निर्देश

परवेज अख्तर/सिवान: महाराजगंज अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार ने रविवार को अपने कार्यालय कक्ष में ज्यादा से ज्यादा कोविड टीकाकरण को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक किया. रविवार की सायं  बैठक में अगले कोविड टीकाकरण महा अभियान को शत प्रतिशत सफल  बनाने का निर्देश अधिनस्त अधिकारियों को दिया. अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अगले टीकाकरण महा अभियान में चयनित स्थल तथा तिथि का जोर शोर से प्रचार करने का निर्देश दिया गया.आपूर्ति पदाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि इससे संबंधित फ्लेक्स बनवाकर वह प्रत्येक पीडीएस दुकान पर लगाएंगे ताकि जन-जन तक इसका प्रचार-प्रसार हो सके.वैक्सीन देने के लिए प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को कहा गया कि वह पूर्व से ही तैयारियां कर ले. वैक्सीनेटर को या किसी अधिकृत चिकित्सक/ नर्स/ कंपाउंडर को चिन्हित कर लें साथ ही वेरीफाई के रूप में कंप्यूटर ऑपरेटर को हायर कर प्रखंड स्तर पर उन्हें प्रशिक्षित किया जाय ताकि कहीं कोई कमी ना रहे.  कोविड का टीका पुरी तरह सुरक्षित है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

टीका लगाने के बाद हल्का बुखार आ सकता है, इससे घबराने की जरूरत नहीं है, अगर बुखार आ गया तो वह कुछ घंटों में ही ठीक हो जाता है. जिनको टीका लगाया जाता है ,मेडिकल टीम उनकी स्वास्थ्य की देखभाल हेतु पुरी तरह मुस्तैद रहती है, 18 वर्ष के उपर के सभी व्यक्ति को टीका लेना चाहिए. यह कोरोना बीमारी से बचाव हेतु स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है , इसलिए हर-हाल में हमलोगों की दायित्व है कि इस अभियान को सरजमी पर उतार कर लोगों को लाभ पहुंचाए. जागरूकता की कमी के कारण लोग आज टीका लेने से डरते हैं, इसकी वजह यह है कि हम लोग टीका के बारे में लोगों को सही से समझा नहीं पा रहे हैं.

, अनुमंडल पदाधिकारी ने आम लोगों से भी अपील किया कि कोविड का टीका जरूर लगवाएं, किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान नहीं दें, उन्होंने कहा कि संभावित कोरोना तीसरी लहर के लिए यह तैयारी है, तीसरी लहर से लड़ने के लिए फिलवक्त हमारे पास इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है, तीसरी लहर से लड़ने के लिए एक मात्र उपाय वेक्सिनेशन ही है, वहीं डीएम ने ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण को लेकर फैल रही भ्रांतियों को लोगों के बीच से दूर करने के लिए अधिकारियों को क्षेत्र भ्रमण करने का निर्देश दिया, साथ ही कहा कि निर्धारित लक्ष्य के अनुसार टीकाकरण कार्य नहीं कराने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी, साथ ही एसडीओ ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि अभियान चलाकर सभी प्रकार के दुकानदार के मालिक एवं उनमें काम करने वाले स्टाप , गैस एजेंसी के मालिक एवं उनमें काम करने वाले कर्मी , पेट्रोल पंप के मालिक एवं उनमें काम करने वाले कर्मी, को कोविड का टीका लगाएं। वहीं थाना प्रभारी को निर्देश दिया कि जो भी कोविड टीकाकरण के बारे में लोगों को दिग भ्रमित करे, या फिर अफवाह फैलाए, ऐसे लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज करते हुए उचित कानूनी कार्रवाई करें. बैठक में मुख्य रूप से अनुमंडल क्षेत्र के सभी बीडीओ, सभी एमओ, सभी  पीएचसी प्रभारी स्वास्थ्य प्रबंधक शामिल शामिल थे .