मैरवा: युनिफाईड वर्ल्ड कप में भारत को कांस्य पदक जितने में मैरवा की बेटी चम्पा की मत्वपूर्ण भूमिका

0

परवेज अख्तर/सिवान: यूएसए के डेट्रॉइट में आयोजित यूनिफाइड वर्ल्ड कप में शामिल भारतीय टीम में शामिल मैरवा के रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी की स्टार फुटबॉलर चंपा कुमारी ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए अपने टीम के लिए कांस्य पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. विदित हो कि स्पेशल ओलंपिक भारत की 14 सदस्यीय 7 साइड फुटबॉल टीम 30 जुलाई 2022 को दिल्ली से डेट्रॉइट के लिए उड़ान भरी थी. डेट्रॉइट में यह प्रतियोगिता 1 अगस्त से 7 अगस्त तक आयोजित है. सात साइज फुटबॉल टीम में बिहार की 2 खिलाड़ी शामिल की गई थी, जिसमें से चंपा के अलावा पटना की अमीषा अमीषा प्रकाश भी शामिल रही. चंपा के प्रशिक्षक एवं रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी के निदेशक संजय पाठक ने बताया की चंपा बिहार फूटबाल टीम की सदस्य है एवं राष्ट्रीय स्तर पर बिहार के लिए कई बार खेल चुकी है। विदित हो कि चंपा मैरवा प्रखंड स्थित मुरियारी पंचायत के लक्ष्मीपुर गांव निवासी मजदूर किसान भगवान सिंह एवं माता फुल कुमारी देवी की सबसे छोटी संतान है.

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

चंपा के पिता दुकान पर मजदूरी का काम करते हैं, किंतु उनको अपनी बेटी के लिए उनकी आंखों में बड़े-बड़े सपने हैं. चंपा बताती है कि मैं माता-पिता एवं देश के लिए बहुत कुछ करना चाहती हूं ताकि मेरे मेहनत के बदौलत मेरे मां-बाप एवं हमारे देश, हमारे गांव एवं हमारे कोच का नाम दुनिया में रोशन हो. चंपा बताती है कि हमारे गांव में आज भी लड़कियों को बाहर भेजने में अभिभावक हिचकिचाते हैं उन्हें स्वतंत्रता नहीं देते हैं. आशा है कि मुझे देख कर के मेरे गांव ही नहीं मेरे जिले के सभी अभिभावक अपनी बेटियों को खेल के क्षेत्र में आगे लाएंगे और उन्हें भी खुले आकाश में उड़ने हेतु मौका प्रदान करेंगे. चंपा बताती है कि आज वह देश के लिए खेल रही है. इसमें सबसे बड़ी भूमिका उसके गांव में स्थित रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स एकेडमी एवं उनके कोच श्री संजय पाठक जी का है, जहां लड़कियों को सभी तरह की खेल प्रशिक्षण उपकरण एवं भोजन, खेलकूद इत्यादि सभी व्यवस्थाएं निशुल्क उपलब्ध कराई जाती है.

चंपा के यूएसए में स्पेशल ओलंपिक भारत के लिए देश को कांस्य पदक दिलाने पर स्पेशल ओलंपिक भारत के क्षेत्रीय निदेशक संदीप कुमार, बिहार फुटबाल संघ के सचिव इम्त्याज हुसैन, संयोजक असगर हुसैन, सीवान आईएमए के अध्यक्ष डॉ शशि भूषण सिन्हा, सचिव डॉ शरद चौधरी, डॉ रामा जी चौधरी, डॉ अशोक कुमार,डॉक्टर सत्य प्रकाश, डॉ रामएकबाल प्रसाद गुप्ता, डॉ रीता सिन्हा, डॉक्टर संगीता चौधरी, क्रीड़ा भारती के नवीन सिंह परमार, सुधीर सिंह, रोहित सिंह, प्रेम बाबू माथुर, हेमंत कुमार पाठक, रानी लक्ष्मीबाई स्पोर्ट्स अकैडमी की स्पोर्ट्स इंचार्ज सलमा खातून, काशीनाथ मिश्र सहित कई अन्य खेल प्रेमियों एवं जिले वासियों ने बधाई एवं शुभकामनाएं दी है.