सिवान में नववर्ष के उत्साह ने ठंड को कर दिया गर्म

0
  • हैप्पी न्यू इयर कह दोस्तों ने दी शुभकामनाएं
  • 12 बजते ही जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने पटाखे फोड़ कर नववर्ष का स्वागत किया
  • बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर किया परंपरा का निर्वहन

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
सिवान जिले में शनिवार को नए वर्ष का जश्न उत्साहपूर्वक मनाया गया। पुराने साल की विदाई और नए साल के स्वागत के लिए लोगों में शुक्रवार को खासा का उत्साह दिखा। शनिवार की सुबह से ही लोग अपने आस पास के मंदिरों में पहुंच कर पूजा-पाठ कर भगवान से नए वर्ष के लिए मंगल कामना करते हुए देखे गए साथ ही देश को कोरोना से मुक्त करने की कामना की। हालांकि ठंड ने युवाओं के उमंग को कम करने का प्रयास किया लेकिन कड़ाके की ठंड और धूप के बिना दर्शन के बावजूद युवा नए साल के स्वागत में जुटे रहे। नववर्ष के स्वागत के लिए लोगों ने विभिन्न पिकनिक स्पाट पर जाकर इसका आनंद उठाया।साल भर सुनसान रहने वाले पिकनिक स्थल नव वर्ष के अवसर पर गुलजार हो गए। इसके पूर्व शुक्रवार की देर रात 12 बजते ही जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने पटाखे फोड़ कर नववर्ष का स्वागत किया। वहीं घड़ी की सुई जैसे ही 12 पर पहुंची सभी ने एक दूसरे को आज के आधुनिक समय में संवाद का केंद्र बने मोबाइल पर संदेश, काल कर शुभकामना देने का सिलसिला शुरू कर दिया, जो शनिवार की देर शाम तक चलता रहा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

बुजुर्गों से आशीर्वाद लेकर किया परंपरा का निर्वहन :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 8.23.34 PM

नव वर्ष को अपने से बड़ों को अभिवादन कर आशीर्वाद लेने की परंपरा बरकरार रही। सुबह होते ही लोगों ने अपने से बड़ों को प्रणाम कर नूतन वर्ष का अभिवादन कर सुखमय जीवन का आशीर्वाद लिया।

पूजा अर्चना की रही होड़, मंदिरों में उमड़ी भीड़ :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 8.23.34 PM 1

नए वर्ष पर श्रद्धालुओं द्वारा घरों तथा मंदिरों में पूजा की होड़ रही। सुबह से ही स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा सामग्री के साथ पहुंचने लगे। पूरे साल परिवार समेत सुखमय जीवन की कामना की तथा देश को वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति के लिए मन्नतें भी मांगी। कई घरों में धार्मिक अनुष्ठान भी किए गए। शहर के कचहरी रोड स्थित दुर्गा मंदिर, महादेवा शिव मंदिर, फतेहपुर, बुढ़िया माई मंदिर, स्टेशन रोड मां संतोषी मंदिर, श्रीनगर स्थित दुर्गा मंदिर, शुक्ल टोली स्थित हनुमान मंदिर के अलावा सिसवन के मेंहदार, गुठनी के सोहागरा स्थित बाबा हंसनाथ मंदिर, जीरादेई के अकोल्ही स्थित अनंतधाम मंदिर, बड़हरिया के यमुनागढ़, मैरवा के हरिराम ब्रह्म मंदिर, भगवानपुर के खेढ़वा माई, बिठुनदेवी, लकड़ी नबीगंज के पड़ौली भवानी, दारौंदा के हड़सरी, भीखाबांध पचरुखी दुर्गा मंदिर समेत अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही। महाराजगंज शहर के प्रसिद्ध जरती मां मंदिर, कंकारीन मां मंदिर, राजेंद्र चौक स्थित दुर्गा मंदिर में लोग पूजा अर्चना में लीन दिखे। इन मंदिरों में सुबह से ही बहुत भीड़ रही। शहर के विभिन्न जगहों पर छोटे-छोटे बच्चे पिकनिक मनाने में मस्त दिखे। डीजे बजाते हुए नाचते गाते लोग पिकनिक स्पाट पर पहुंच रहे थे। वहीं लोग यूपी के लार, सलेमपुर, देवरिया, गोरखपुर, अयोध्या, कुशीनगर समेत अन्य जगहों पर जाकर पूजन अर्चन की।

पिकनिक मनाने की रही होड़ :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 8.20.59 PM

नए वर्ष पर युवाओं एवं बच्चों में पिकनिक मनाने की काफी होड़ देखी गई। ठंड के बावजूद युवकों ने दोस्तों के साथ थावे भवानी मंदिर, मेहंदार शिव मंदिर, सोहागरा शिवमंदिर समेत अन्य धार्मिक स्थलों का भ्रमण कर पिकनिक मनाया। वहीं दियारा क्षेत्र सिसवन, रघुनाथपुर, दरौली के सरयू घाटों पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन बना एक साथ भोजन किया तथा संगीत की धुन पर डांस कर मौज मस्ती किया। साथ हीं बच्चों ने नए साल में बुराइयां छोड़ जीवन में कुछ कर गुजरने का संकल्प भी लिया। वहीं कुछ बच्चे जो पिकनिक पर नहीं गए तो अपने मित्रों के साथ विभिन्न होटलों या छोटे-छोटे दुकानों पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन का मजा लिया।

नव वर्ष पर फूल व बुके की खूब हुई बिक्री :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 8.23.33 PM

नव वर्ष पर लोग नई उमंग-तरंग और उम्मीदों के साथ अपने-अपने अंदाज में नूतन 2022 का स्वागत कर रहे थे। शहर से लेकर गांव तक लोग जश्न मनाने में जुटे रहे। अपने प्रियजनों के लिए लोग ग्रीटिंग कार्ड, गिफ्ट्स और गुलदस्ते खरीदने और उनको देकर शुभकामना देने में मशगूल दिखे। इसको लेकर फूलों की दुकान में लाल, सफेद गुलाब के अलावा विभिन्न प्रकार के आकर्षक बुके एवं गुलदस्ते तैयार किए गए थे।

मोबाइल वाहट्सएप प पर शुभकामना देने की लगी रही होड़ :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 8.19.59 PM

शुक्रवार की रात जैसे ही 12 पर घड़ी की सुई गई मोबाइल एवं वाहट्सएप पर शुभकामना देने की होड़ लगी रही। पूरे दिन मोबाइल की घंटियां गूंजती रहीं,वहीं ट्विटर,फेसबुक, वाहट्सएप, इंस्टाग्राम और टेलीग्राम सहित अन्य मोबाइल मीडिया प्लेटफार्म पर भी बधाइयों का सिलसिला पूरी रात चलता रहा। लाेगों में विभिन्न प्रकार के आकर्षक फोटो एवं मैसेज भेजने की होड़ लगी रही। इसको लेकर बच्चे एवं युवा काफी उत्साहित दिखे।

पिकनिक स्पाट पर सेल्फी लेते दिखे युवा :

WhatsApp Image 2022 01 01 at 9.09.40 PM

पिकनिक स्पाट व मंदिरों में पूजन अर्चन के दौरान बच्चे, युवा पुरुष और महिलाएं सेल्फी ले रहे थे। सबसे ज्यादा युवतियों में सेल्फी का क्रेज देखने को मिला। जश्न में ना पड़े खलल, प्रशासन भी रहा सतर्क नए साल के जश्न में खलल न पड़े, इसको लेकर प्रशासन भी सतर्क रहे। एसपी द्वारा सभी थानों काे अलर्ट जारी किया गया था। वहीं, शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर पुलिस अधिकारी व जवान तैनात दिखे।

नए वर्ष पर शराबबंदी का दिखा असर :

नए वर्ष पर पूर्ण शराबबंदी का असर चारों तरफ दिखाई दिया। कहीं कोई व्यवधान नहीं। नशे में हुड़दंग मचाने वाले नहीं थे, इसके चलते लोगों ने परिवार समेत पिकनिक का आनंद लिया। कहीं कोई घटना या दुर्घटना नहीं हुई। शराब पीकर शरारत करने वालों से खासकर महिलाओं को काफी राहत मिली। लोगों का खर्च करने का स्वरूप बदला-बदला सा नजर आने लगा। लोगों को अब मिठाई खिला कर नए वर्ष मनाने की नई परंपरा देखी गई।