नीतीश सरकार का बड़ा फैसला : बिहार में नाइट कर्फ्यू ऐलान, 15 मई तक स्कूल बंद

0

पटना : सीएम नीतीश कुमार बिहार में विस्‍फोटक हो रहे कोविड संक्रमण पर नियंत्रण के लिए बड़ा फैसला ले लिया । अब बिहार में अब हर रोज नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। सभी प्रतिष्‍ठान हर हाल में शाम छह बजे तक बंद हो जाएंगे। पूरे राज्‍य में रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। साथ ही धारा 144 को भी लागू किया जाएगा। सभी स्‍कूलों, कॉलेजों, कोचिंग, मॉल, क्‍लब, पार्क आदि 15 मई तक बंद रहेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और डाक्‍टरों को पिछले साल की तरह ही इस साल भी 13 माह को अतिरिक्‍त वेतन दिया जाएगा। आज सीएम नीतीश कुमार ने बिहार के सभी जिलों के डीएम-एसपी के साथ बैठक में पूरे राज्‍य में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा के बाद यह घोषणा की है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

बता दें कि शनिवार को राज्‍यपाल फागू चौहान की अध्‍यक्षता में सर्वदलीय बैठक के दौरान बिहार के प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और राजद ने सरकार को कड़े फैसले लेने की सलाह दी थी। उम्‍मीद जताई जा रही थी कि सरकार इस दौरान लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू जैसे उपायों की घोषणा कर सकती है।

बिहार में लागू गाइडलाइंस

  • सभी सरकारी कार्यालयों को शाम पांच बजे तक बंद कर दिया जाएगा।
  • सभी प्रतिष्‍ठान, मॉल, दुकानें, मांस-मछली बाजार, फल, सब्‍जी मंडी आदि शाम छह बजे तक बंद हो जाएंगे।
  • हर रोज सरकारी कार्यालयों में 33 प्रतिशत पदाधिकारी और कर्मचारी ही आएंगे।
  • स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और डाक्‍टरों को पिछले साल की तरह ही इस साल भी 13 माह का वेतन दिया जाएगा।
  • सभी शिक्षण संस्‍थान स्‍कूल, कॉलेज और काेचिंग आदि 15 मई तक बंद रहेंगे। इस दौरान राज्‍य के विश्‍वविद्यालय की ओर से कोई परीक्षा नहीं ली जाएगी।
  • 15 मई तक सभी धार्मिक स्‍थल बंद रहेंगे।
  • राज्‍य में पार्क, उद्यान, क्‍लब, जिम, स्‍टेडियम, हेरिटेज साइट, खेल प्रशिक्षण आदि 15 मई तक बंद रहेंगे।
  • रेस्‍टाॅरेंट में बैठकर खाना प्रतिबंधित रहेगा। मगर रात नाै बजे तक होम डिलीवरी होगी।
  • पूरे बिहार में गांव-गांव में बृहद स्‍तर पर माइकिंग कराकर कोविड महामारी से सतर्क रहने और महामारी के प्रति जागरूकता फैलाने को अभियान चलाया जाएगा।

जो लोग भी बिहार के बाहर हैं, वे लोग जल्द से जल्द घर लौट आएं: नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने प्रवासी श्रमिकों से अफली करते हुए कहा कि जो लोग भी बिहार के बाहर हैं, वे लोग जल्द से जल्द घर लौट आएं। जितना देर करेंगे उतनी कठिनाई होगी। उन्होंने कहा कि अनुमंडल स्तर पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए रखेंगे।

RTPCR टेस्ट रिपोर्ट लोगों को समय पर उपलब्ध कराई जाएगी

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में RTPCR टेस्ट की रिपोर्ट समय पर लोगों को उपलब्ध कराई जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोविड सेंटर में हर कीमत पर ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित हो, इसे तय किया गया है। ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल बनाया गया है। होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों की भी खबर ली जाएगी। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस की पर्याप्त प्रबंध किया जाएगा।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here