नए वित्तीय वर्ष के लिए 50.61 करोड़ का बजट पारित

0
budgets

परवेज अख्तर/सिवान : नगर परिषद सभागार में शनिवार को वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट समीक्षा के बाद आंशिक संशोधन के साथ 50 करोड़ 61 लाख 62 हजार 219 रुपये का बजट सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। जिसमें अनुमानित व्यय 49 करोड़ 96 लाख 77 हजार 932 रुपये है तथा अनुमानित शेष 64 लाख 84 हजार 287 रुपये है। बजट में नागरिक सुविधा के लिए 1.50 करोड़, अमृत योजना के लिए 2 करोड़ रुपये, नल-जल व जलापूर्त्ति के लिए 4 करोड़ रुपये, 14वें वित्त आयोग के लिए 5 करोड़, जिसमे 23 एकड़ का प्रोजेक्ट शामिल है तथा सड़क, सीवरेज समेत अन्य योजनाएं शामिल है। वहीं नगर परिषद के कर्मचारियों के वेतन एवं पेंशन मद के लिए बजट का प्रस्ताव रखा गया है।

किस मद से कितनी हुई राजस्व की आय

कार्यपालक पदाधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि नगर परिषद को दिसंबर माह तक विभिन्न मदों से राजस्व की आई हुई है। इसमें होल्डिंग टैक्स से 1 करोड़ 74 लाख 70 हजार 920 रुपये, नगर परिषद क्षेत्र में लगे विभिन्न कंपनियों के मोबाइल टावर से 80 हजार रुपये, स्टैंड से 1 करोड़ 41 लाख रुपये, स्टांप से 5 करोड़ रुपये, तथा अन्य मिसलेनियस मदद से दो लाख की राजस्व की आय हुई है। मौके पर उपस्थित सदस्यों ने बजट को आमजनों के लिये उपयोगी बताया।

आम लोगों को मिलेगी राहत

बजट में नगर परिषद क्षेत्र के आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। बजट में किसी प्रकार की होल्डिंग की राशि में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

कई महत्वपूर्ण निर्णय जो बदलेगी शहर की सूरत

इस बार के आम बजट में स्लम एरिया, यातायात व्यवस्था में सुधार, प्रदूषण नियंत्रण, शहर का सौंदर्यीकरण समेत कई अन्य योजनाओं का प्रावधान किया गया है। नगर सभापति सिंधु सिंह ने बताया कि इस बार के बजट में कई ऐसी चीजों को शामिल किया गया है, जिससे शहर को व्यवस्थित करने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में 58 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया था।

नगर पंचायत में 21.54 करोड़ का बजट पास

मैरवा नगर पंचायत में आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 21.54 करोड़ का आम बजट बोर्ड की बैठक में शनिवार को पेश किया गया। इस पर चर्चा के बाद सर्वसम्मति से इसे पारित कर दिया गया। नगर पंचायत की मुख्य पार्षद सुभावती देवी की अध्यक्षता एवं कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी अर्चना के निर्देशन में बोर्ड के समक्ष बजट की विस्तृत रूप रेखा प्रस्तुत की गई। इस आम बजट में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आय तथा व्यय का अनुमानित लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019-20 में 21 करोड़ 54 लाख 29 हजार 868 रुपये का अनुमानित आय और 20 करोड़ 82 लाख 81 हजार 500 रुपये का अनुमानित व्यय का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बजट में आय नगर पंचायत के विभिन्न कर स्रोतों, नगर निधि और मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से प्राप्त राशि शामिल है। आय और व्यय के आधार पर शेष अनुमानित 71 लाख 48 हजार 368 रुपये आधारभूत संरचना, स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना,सेवरेज एवं ड्रेनेज, जल नल पर फोकस किया गया है। इस संदर्भ में बताया कि बजट में इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना सार्वजनिक प्रकाश की व्यवस्था पार्क निर्माण मझौली चौक और मैरवा धाम पर गोलंबर निर्माण और सड़क चौड़ीकरण नई बाजार तथा थाना रोड का ऊंचाकरण तथा चौड़ीकरण समेत नगर पंचायत क्षेत्र में विकास के विभिन्न कार्यों पर भी फोकस किया गया। मुख्य पार्षद सुभावती देवी ने बजट को लाभ का बजट बताते हुए