Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

नए वित्तीय वर्ष के लिए 50.61 करोड़ का बजट पारित

परवेज अख्तर/सिवान : नगर परिषद सभागार में शनिवार को वित्तीय वर्ष 2018-19 का बजट समीक्षा के बाद आंशिक संशोधन के साथ 50 करोड़ 61 लाख 62 हजार 219 रुपये का बजट सर्वसम्मति से पारित कर दिया गया। जिसमें अनुमानित व्यय 49 करोड़ 96 लाख 77 हजार 932 रुपये है तथा अनुमानित शेष 64 लाख 84 हजार 287 रुपये है। बजट में नागरिक सुविधा के लिए 1.50 करोड़, अमृत योजना के लिए 2 करोड़ रुपये, नल-जल व जलापूर्त्ति के लिए 4 करोड़ रुपये, 14वें वित्त आयोग के लिए 5 करोड़, जिसमे 23 एकड़ का प्रोजेक्ट शामिल है तथा सड़क, सीवरेज समेत अन्य योजनाएं शामिल है। वहीं नगर परिषद के कर्मचारियों के वेतन एवं पेंशन मद के लिए बजट का प्रस्ताव रखा गया है।

किस मद से कितनी हुई राजस्व की आय

कार्यपालक पदाधिकारी अजीत कुमार ने बताया कि नगर परिषद को दिसंबर माह तक विभिन्न मदों से राजस्व की आई हुई है। इसमें होल्डिंग टैक्स से 1 करोड़ 74 लाख 70 हजार 920 रुपये, नगर परिषद क्षेत्र में लगे विभिन्न कंपनियों के मोबाइल टावर से 80 हजार रुपये, स्टैंड से 1 करोड़ 41 लाख रुपये, स्टांप से 5 करोड़ रुपये, तथा अन्य मिसलेनियस मदद से दो लाख की राजस्व की आय हुई है। मौके पर उपस्थित सदस्यों ने बजट को आमजनों के लिये उपयोगी बताया।

आम लोगों को मिलेगी राहत

बजट में नगर परिषद क्षेत्र के आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। बजट में किसी प्रकार की होल्डिंग की राशि में बढ़ोतरी नहीं की गई है।

कई महत्वपूर्ण निर्णय जो बदलेगी शहर की सूरत

इस बार के आम बजट में स्लम एरिया, यातायात व्यवस्था में सुधार, प्रदूषण नियंत्रण, शहर का सौंदर्यीकरण समेत कई अन्य योजनाओं का प्रावधान किया गया है। नगर सभापति सिंधु सिंह ने बताया कि इस बार के बजट में कई ऐसी चीजों को शामिल किया गया है, जिससे शहर को व्यवस्थित करने का काम किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष 2018-19 में 58 करोड़ के बजट का प्रावधान किया गया था।

नगर पंचायत में 21.54 करोड़ का बजट पास

मैरवा नगर पंचायत में आगामी वित्तीय वर्ष के लिए 21.54 करोड़ का आम बजट बोर्ड की बैठक में शनिवार को पेश किया गया। इस पर चर्चा के बाद सर्वसम्मति से इसे पारित कर दिया गया। नगर पंचायत की मुख्य पार्षद सुभावती देवी की अध्यक्षता एवं कार्यपालक पदाधिकारी कुमारी अर्चना के निर्देशन में बोर्ड के समक्ष बजट की विस्तृत रूप रेखा प्रस्तुत की गई। इस आम बजट में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए आय तथा व्यय का अनुमानित लेखा-जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके मुताबिक वित्तीय वर्ष 2019-20 में 21 करोड़ 54 लाख 29 हजार 868 रुपये का अनुमानित आय और 20 करोड़ 82 लाख 81 हजार 500 रुपये का अनुमानित व्यय का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस बजट में आय नगर पंचायत के विभिन्न कर स्रोतों, नगर निधि और मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना से प्राप्त राशि शामिल है। आय और व्यय के आधार पर शेष अनुमानित 71 लाख 48 हजार 368 रुपये आधारभूत संरचना, स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना,सेवरेज एवं ड्रेनेज, जल नल पर फोकस किया गया है। इस संदर्भ में बताया कि बजट में इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना सार्वजनिक प्रकाश की व्यवस्था पार्क निर्माण मझौली चौक और मैरवा धाम पर गोलंबर निर्माण और सड़क चौड़ीकरण नई बाजार तथा थाना रोड का ऊंचाकरण तथा चौड़ीकरण समेत नगर पंचायत क्षेत्र में विकास के विभिन्न कार्यों पर भी फोकस किया गया। मुख्य पार्षद सुभावती देवी ने बजट को लाभ का बजट बताते हुए

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024