गर्मी में पक्षियों की जान बचाने की लोगों की पहल, पेड़ों पर मटका लगाकर पिला रहे पक्षियों को पानी

0

पटना: सूबे में गर्मियों का कहर बरस रहा है। पारा दिनों दिन बढ़ता जा रहा। इस चिलचिलाती धूप में बार-बार प्यास लगना स्वाभाविक है। हम मनुष्य हैं अगर गर्मी लगे तो बता सकते हैं और प्यास लगे तो पानी पीकर अपनी प्यास बुझा सकते हैं लेकिन ऐसे मौसम में बेचारे बेजुबान पक्षियों के लिए यह मौसम बहुत भारी पड़ जाता है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

कई पक्षी तो केवल गर्मी और प्यास के चलते अपना दम तोड़ देते हैं। इसलिए कहा जाता है कि गर्मी के मौसम में घर के बाहर छत पर या बालकनी में पक्षियों के लिए पानी जरूर रखना चाहिए ताकि उन बेजुबान पक्षियों को भी पानी मिल सके और अपनी प्यास बुझा सके। इसी बाबत एक शिक्षक जिन्होंने पक्षी को पानी पिलाने के लिए कई पेड़ों पर मटका लगाया है।

कई जगह छतों पर पक्षियों के पानी पीने के लिए व्यवस्था की है। जिससे पक्षी भी पानी पी कर अपनी प्यास बुझा सके। भागलपुर के ही रहने वाले मुकेश कुमार, गौरव कुमार के अलावा कई युवा समाजसेवी सेंडीश कंपाउंड में पक्षियों को पानी पिलाने की पहल में लगे हैं। साथ ही लोगों से भी अपील करते दिखे कि आप भी जब यहां जॉगिंग करने या खेलने आए तो पक्षियों के लिए एक बोतल पानी लाकर मटका में ज़रूर डालें। उन युवाओं ने प्रशासन से भी पक्षियों के पानी को लेकर व्यवस्था करने की बात कही।