रघुनाथपुर: आज भी बीमार को खटिया और कंधे का सहारा

0

इंटरनेट मीडिया पर वायरल फोटो देख लोगों ने कहा कहां हैं मुखिया व विधायक

परवेज अख्तर/सिवान: सिवान अपनी स्थापना का 50वां दिवस मना रहा है। इस दौरान बहुत सारे बदलाव जिले में हुए। शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़कें लोगों के जीवनशैली में बदलाव लाने में काफी कारगर हुईं लेकिन रघुनाथपुर प्रखंड के बडुआ पंचायत के वैश्य के बारी गांव के वार्ड एक की हालात आज तक नहीं सुधरी। यह गांव आज तक बदलाव की बयार से अछूता रहा। यहां अभी भी आने जाने के लिए ग्रामीणों को मार्ग की व्यवस्था नहीं हुई है। गांव में सड़क नहीं होने से पगडंडी ही लोगों का सहारा है। इस गांव की एक तस्वीर भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुई। वीडियो में यह देखा जा रहा है कि पंचायत के वार्ड संख्या एक में शुक्रवार की सुबह ग्रामीण बब्बन यादव की अचानक तबीयत खराब हो गई। उन्हें बीमार होते देख स्वजन यह सोचने लगे कि अब उन्हें कैसे चिकित्सक के पास कैसे पहुंचाया जाए।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

रोते-बिलखते स्वजनों को देख गांव के कुछ युवक बब्बन यादव को खाट पर सुला तीन किलोमीटर दूर प्रखंड मुख्यालय स्थित एक प्राइवेट क्लीनिक में इलाज कराने ले गए। गांव की महिलाओं का आरोप था कि रात में अगर किसी महिला को प्रसव पीड़ा हो तो भगवान को गुहार लगानी पड़ती है। ग्रामीणों का कहना था कि आखिर क्यों, इस गांव के लिए आज तक एक सड़क मुहैया नहीं हो पाई, आखिर कमी कहां रह गई। सरयू नदी के गोगरा तटबंध के किनारे बसा हुआ है वैश्य के बारी गांव इस गांव की आबादी करीब दो हजार है। चुनाव के दौरान राजनेता ग्रामीणों से तरह-तरह के वादे करते हैं, लेकिन चुनाव के बाद सभी वादे भूल जाते हैं।

यह गांव जिले के दक्षिण अंतिम छोर पर सरयू नदी के गोगरा तटबंध के किनारे बसा हुआ है। यहां के लोग मजदूरी एवं बटाई पर खेत लेकर कृषि कार्य कर जीवन यापन करते हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर मुखिया बबीता देवी ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत सड़क बनाने की योजना का चयन किया गया। निजी जमीन व राशि के अभाव में सड़क निर्माण में बाधा उत्पन्न हो रही है। वहीं बीडीओ अशोक कुमार ने कहा कि इस गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने की प्रक्रिया में है।