बारिश और तेज हवा ने दिलाई गर्मी से राहत, बिहार के 11 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट

0

पटना: भीषण गर्मी और उमस झेल रहे बिहार के लोगों को राहत मिली है. दरअसल बिहार के उत्तर- पश्चिम, उत्तर-मध्य, उत्तर-पूर्वी भाग के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि हुई है जिसका सीधा असर तापमान पर दिखा. बारिश के कारण पटना का अधिकतम तापमान दो डिग्री नीचे आ गया, वहीं अन्य जिलों के लोगों को भी उमस वाली गर्मी से राहत मिली है. बिहार के शहरों की बात करें तो पटना का अधिकतम तापमान लगभग पांच डिग्री कम होकर 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. औरंगाबाद बिहार का सबसे गर्म शहर रहा जहां का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को बिहार के 35 जिलों के शहरों का तापमान 40 डिग्री के नीचे दर्ज किया गया.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

बिहार में बदलते मौसम के बीच पूर्वी व पश्चिम चंपारण, सीतामढ़ी, मधुबनी समेत 11 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में चक्रवात 30-40 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार के साथ होने का अनुमान है. इस दौरान मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ हल्के व मध्यम स्तर की बारिश का भी पूर्वानुमान बताया गया है. बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश व इसके आसपास के इलाके हैं. इसके साथ ही एक ट्रफ रेखा पूर्वी उत्तर प्रदेश से मध्य बांग्लादेश की ओर दक्षिण बिहार होकर गुजर रही है.

बिहार के जिन जिलों के लिए अलर्ट जारी किया गया है वहां के तापमान में तीन से चार डिग्री की गिरावट का अनुमान है. बदलते मौसम का असर राजधानी पटना समेत आसपास के इलाकों में भी दिखेगा. गुरुवार को पटना समेत आसपास के जिलों में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के आसार हैं. बिहार में पिछले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में हल्की बारिश भी हुई है.

 

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here