सिवान: पुरुषों की तुलना में महिलाएं वोट को ले दिखी अधिक जागरूक

0
  • मतदान के शुरुआती दौर में जहां वोट का प्रतिशत सामान्य रहा, वहीं जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया।
  • कमोबेश सभी बूथों पर लगी रही महिला वोटर की लंबी कतार
  • चौथे चरण में गुठनी, नौतन व मैरवा में पंचायत चुनाव सम्पन्न
  • 03 गुठनी के बूथ पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी
  • 13 व 14 बड़गांव के बूथ पर साढ़े 8 बजे मतदान

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के तीन प्रखंडों में कड़ी सुरक्षा के बीच चौथे चरण का पंचायत चुनाव बुधवार को सम्पन्न हो गया। नौतन प्रखंड के मुराड़पट्टी पंचयात के बूथ संख्या 7 पर एक पक्ष के लोगों द्वारा मतदान प्रभावित करने की शिकायत के कारण थोड़ी देर के लिए हो-हल्ला हुआ, वहीं मैरवा के बड़गांव पंचायत के बूथ संख्या 13 व 14 पर साढ़े 8 बजे मतदान शुरू हुआ। गुठनी के दो-तीन बूथों पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी की बात सामने आई। बहरहाल, दूसरे व तीसरे चरण के मतदान की तरह ही चौथे चरण के मतदान में भी महिलाएं अपने वोट को लेकर अधिक जागरूक दिखी। कमोबेश सभी मतदान केन्द्रों पर पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिलाओ की कतार अधिक लंबी थी। मैरवा के मुड़ियारी पंचायत के उत्क्रमित हाई स्कूल विलासपुर बूथ संख्या 65, इसी पंचायत के राजकीय उत्क्रमित मिडिल स्कूल लक्ष्मीपुर बूथ संख्या 62 व 63, राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुड़ियारी, राजकीय उत्क्रमित मिडिल स्कूल चितामठ तिवारी टोला बूथ संख्या 5 व 6, नौतन प्रखंड के नरकटिया पंचायत के राजकीय उत्क्रमित मिडिल स्कूल भुलौनी बूथ संख्या 49 व 50, मैरवा के विलासपुर व गुठनी के चिताखाल, नौतन प्रखंड के मठिया पंचायत के प्राथमिक विद्यालय हरपुर समेत कई बूथों पर पुरुषों की अपेक्षा महिलाओ की लंबी लाइन लगी हुई थी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

वहीं बुजुर्ग मतदाता भी अपने मत का प्रयोग करने में पीछे नहीं रहे। मैरवा प्रखंड के राजकीय प्राथमिक विद्यालय मुड़ियारी में 90 वर्षीय राधिका देवी व इसी बूथ पर 76 वर्षीय रामशंकर राजभर अपने परिजनों के साथ वोट गिराने पहुंचे थे। मतदान के शुरुआती दौर में जहां वोट का प्रतिशत सामान्य रहा, वहीं जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, मतदान का प्रतिशत भी बढ़ता गया। गुठनी प्रखंड में सुबह 9 बजे तक सिर्फ 7 फीसदी वोटर ही अपने मत का प्रयोग किए थे जबकि मैरवा में 8.5 व नौतन में सबसे अधिक 10.7 प्रतिशत मतदान हुआ था। हालांकि समय के साथ आंकड़ा बढ़ता भी गया। 11 बजे तक नौतन में 22.2, मैरवा में 21.47 व गुठनी में 19.8 फीसदी लोग वोट गिरा चुके थे। दिन के तीन बजे तक गुठनी में 43.15, नौतन में 47 व मैरवा प्रखंड के विभिन्न बूथों पर 47.35 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे।