सिवान: होम आइसोलेशन के प्रति जन जागरूकता के लिए घर – घर वितरण किया जाएगा ब्रोशर

0
  • -सरकार ने जारी किए कोविड-19 होम ”आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन” ब्रोशर
  • – दवाइयों के साथ साथ उचित आहार एवम् अन्य सलाह को भी किया गया है ब्रोशर में शामिल

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
कोविड संक्रमण के प्रसार में अचानक अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। कोविड संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए जनमानस को होम आइसोलेशन के संदर्भ में जानकारी उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है। इसे लेकर राज्य स्वास्थ समिति की ओर से कोविड-19 होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर तैयार किया गया है। इस ब्रोशर को 9 जनवरी को से घर-घर तक पहुंचाने का आदेश दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य समिति के विशेष सचिव – सह – कार्यपालक निदेशक, संजय कुमार सिंह ने सभी जिले के जिला पदाधिकारी एवं सिविल सर्जन को होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर के संबंध में पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कार्य की उपयोगिता एवं समयाभाव को देखते हुए अविलंब स्थानीय समाचार पत्रों के विक्रेताओं से समन्वय स्थापित कर राज्य स्तर से आपूरित ब्रोशर प्रमुख समाचार पत्रों के साथ दिनांक 9 जनवरी को अनिवार्य रूप से घर-घर तक वितरण करवाया जाए।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.16.03 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.24.37 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.13.39 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.18.57 PM

क्या है कोविड-19 होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन ब्रोशर:

सिविल सर्जन डॉ यदुवंश कुमार शर्मा ने बताया कि सरकार द्वारा तैयार किए गए कोविड-19 होम आइसोलेशन पहचान एवम् प्रबंधन ब्रोशर जल्द है जिले को प्राप्त हो जाएगा। ब्रोशर के माध्यम से कोविड-19 के माइल्ड केस में आप घर पर या कोविड केयर सेंटर रहकर अपना प्रबंधन कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी दी गई है । माइल्ड केस में जो लक्षण हैं वह सामान्यतः बुखार, गले में खराश, खांसी, नाक बहना, बदन दर्द, सिर दर्द एवं थकान, पेट में ऐठन, दस्त स्वाद या गंध का ना पहचान इनमें से कोई एक या अधिक लक्षण हो सकते हैं। ब्रोशर में कोविड-19 फैलने से रोकने के तरीकों का भी विस्तृत उल्लेख किया गया है।

क्या है संक्रमण फैलने से रोकने का तरीका –

  • -हवादार और हो सके तो अलग शौचालय वाले कमरे में रहे तथा पंखे को चालू रखें,
  • -अगर घर में अधिकतम लाना हो तो नजदीकी कोविड केयर सेंटर में भर्ती करें
  • -रोगी और देखभाल करने वाले अच्छी तरह से मुंह पर फिट होने वाले मास्क पहने
  • -हर समय 2 गज की दूरी बनाकर रखें
  • -खास तैयारी के समय नाक और मुंह ढक ले
  • -बार-बार हाथ धोएं और सेनीटाइज करें

होम आइसोलेशन पहचान एवं प्रबंधन:

सरकार द्वारा जारी होम आइसोलेशन पहचान एवम् प्रबंधन ब्रोशर में कोविड -19 के लक्षण होने पर कौन सी दवाइयां ले सकते हैं, इसके बारे में भी बताया गया है। साथ ही उचित आहार एवं अन्य सलाह के बारे में भी जानकारी दी गई है। ब्रोशर में सामान्य आहार के सेवन करने का सुझाव दिया गया है ज्यादा से ज्यादा पानी और तरल पदार्थों के सेवन का भी सुझाव दिया गया है। वयस्कों के लिए प्रतिदिन कम से कम तीन-चार लीटर पानी पीने का सुझाव दिया गया है। कमजोरी लगने पर ओ आर एस का घोल भी पर सकते हैं। दिन में दो बार भाप लेने की सुझाव दी गई है। नमक के पानी से कुल्ला दो -तीन बार करने का सुझाव भी दिया गया है । अपनी तबीयत की निगरानी खुद करने का सुझाव दिया गया है जिस में ऑक्सीजन की मात्रा प्रत्येक 8 घंटे पर जांचने के लिए कहा गया है। संक्रमण के तीसरे एवं पांचवें दिन भी लक्षण रहने पर क्या करें इसकी जानकारी भी ब्रोशर में दी गई है। किस स्थिति में अस्पताल जाने की आवश्यकता है इसे भी ब्रोशर में बताया गया है। ब्रोशर में प्रोनिंग एवं इसके महत्व को समझाया गया है। घर पर खुद से प्रोनिग की प्रक्रिया कैसे करें इसे भी समझाया गया है । फोन पर डॉक्टर से मुक्त परामर्श के लिए संजीवनी मोबाइल ऐप के उपयोग की जानकारी भी दी गई है। डॉक्टर से परामर्श 24 x 7 मेडिकल हेल्पलाइन इत्यादि की जानकारी भी दी गई है।