सिवान: विज्ञान मेला में बच्चों की प्रदर्शनी को मिली सराहना

0
Siwan Online News

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के विभिन्न विद्यालयों में विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। इस मौके पर बच्चों ने एक से बढ़कर एक प्रदर्शनी प्रस्तुत कर उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। जानकारी के अनुसार बसंतपुर के विभिन्न विद्यालयों में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर शिक्षक व अभिभावक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस मौके पर कक्षा सात की छात्र-छात्राओं ने ” मेरा बिहार मेरा गौरव” विषय पर भाषण प्रस्तुत किया तथा इससे संंबंधित प्रोजेक्ट से संंबंधित प्रदर्शनी तैयार की। जिसे अभिभावकों व शिक्षकों ने खूब सराहा। वहीं उच्च माध्यमिक विद्यालय करचोलिया के छात्र आतिश कुमार ने भूकंप मापी यंत्र प्रदर्शनी में प्रदर्शित की। इस तरह बच्चों द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से अपनी कला दिखाई गई। प्राचार्य राज कुमार ने बताया कि इसके लिए बच्चे काफी तैयारी में थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

वहीं दारौंदा प्रखंड के रुकुंदीपुर स्थित सरस्वती विद्या मंदिर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान मेला का आयोजन किया गया। विज्ञान मेला का उद्घाटन विधायक कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर निशा कुमारी, हर्षा कुमारी, उमेश कुमार सिंह, सोनी कुमारी, अर्चना कुमारी, छोटी कुमारी ने विधायक को फूल माला देकर सम्मानित किया। कक्षा छह के रोहित कुमार ने भगवान हनुमान एवं कार्टन के डोरिमन की पेंटिंग की भेंट की। रोहित कुमार के बनाए गए पेंटिंग को काफी सराहा गया।

विधायक ने ऐसे प्रतिभा वाले बच्चों को आगे बढ़ाने में भरपूर मदद करने का आश्वासन दिया। इसके बाद मेले में विज्ञान मेला में अंशु कुमारी, प्रीति कुमारी, तारा कुमारी, गुड़िया, अनिशा, सुरुचि आदि बच्चों द्वारा बनाए गए जल संरक्षण को लेकर पेड़ का रख रखाव सुनिश्चित कैसे करें, जल संरक्षण के लिए तालाब, कुएं, सोख्ता आदि लोगों को संरक्षण करना चाहिए आदि प्रदर्शनी के माध्यम से बताया गया। शरीर के विभिन्न अंगों का विस्तार पूर्वक चित्र बनाकर जानकारी दी गई। इस दौरान निदेशक शैलेंद्र श्रीवास्तव, सौरभ कुमार श्रीवास्तव, दीपा कुमारी, राहुल तिवारी आदि उपस्थित थे।