सिवान: पहले दिन नकलमुक्त हुई परीक्षा, नहीं हुआ एक भी निष्कासन

0
  • 22308 परीक्षार्थियों को पहली पाली व 2569 परीक्षार्थियों को दूसरी पाली में होना था शामिल
  • 219 परीक्षार्थी पहली पाली में रहे अनुपस्थित वहीं दूसरी पाली में 58 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित
  • 41 केंद्रों पर परीक्षा संचालन को सख्त दिखे अधिकारी

परवेज अख्तर/सिवान: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत इंटरमीडिएट की परीक्षा गुरुवार से जिले के 41 केंद्रों पर शुरू हो गई। परीक्षा के पहले दिन पहली पाली में विज्ञान संकाय के जीव विज्ञान व कला संकाय के दर्शनशास्त्र विषय की परीक्षा हुई। वहीं दूसरी पाली में कला व वाणिज्य संकाय के अर्थशास्त्र विषय की परीक्षा ली गई। पहले दिन दोनों पालियों की परीक्षा कदाचारमुक्त हुई। इस दौरान एक भी परीक्षार्थियों का निष्कासन नहीं हुआ। वहीं परीक्षा के दौरान वरीय अधिकारियों की टीम परीक्षा केंद्र का चक्कर काटती रही। पहली पाली की परीक्षा में जहां 22 हजार 308 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। इसमें से 22 हजार 89 परीक्षार्थी ही परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 219 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में जहां कुल 2569 परीक्षार्थियों में से 2511 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। जबकि 58 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। इस दौरान कदाचार मुक्त परीक्षा संचालन के लिए कर्मियों को सख्त निर्देश दिए। डीएम मुकुल कुमार गुप्ता, डीडीसी भूपेंद्र प्रसाद यादव, एडीएम जावेद अहसन अंसारी, सदर एसडीओ सुनील कुमार, महाराजगंज एसडीओ रोचना माद्री व एसडीपीओ राकेश कुमार रंजन सहित अन्य पदाधिकारी सभी केंद्रों का जायजा लेते रहे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

आदर्श केंद्रों पर थी बेहतर व्यवस्था :

केंद्र में प्रवेश के दौरान परीक्षार्थियों की गहन जांच की गई। केंद्र पर वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा जिला मुख्यालय स्थित राजवंशी देवी बालिका उच्च विद्यालय सह इंटर कालेज व विद्या भवन महिला महाविद्यालय तथा महाराजगंज अनुमंडल मुख्यालय स्थित आरबीजीआर कालेज व गोरख सिंह कालेजमें बनाए गए आदर्श केंद्रों को बेहतर ढंग से सजाया गया था। जहां महिला वीक्षकाें से लेकर महिला पुलिस बल की तैनाती रही। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों पर दो मीटर की परिधि में धारा 144 लागू थी।

पहले दिन केंद्र पर पहले पहुंचने की दिखी होड़ :

इंटरमीडिएट परीक्षा में पहले दिन केंद्र पर समय से पहुंचने की होड़ परीक्षार्थियों में दिखी। सुबह से ही शहर में परीक्षार्थी केंद्र पर पहुंचते देखे गए। केंद्र तक अभिभावकों ने परीक्षार्थियों को पहुंचाकर परीक्षा शुरू होने के पहले चले आए। गेट पर रोल नंबर के अनुसार सीट देखने को लेकर रही गहमागहमी शहर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर गेट पर रोल कोड, रोल नंबर के अनुसार चस्पाए गए सीट को देखने के लिए परीक्षार्थियों में गहमागहमी का माहौल दिखा।

अपनी राय दें!

Please enter your comment!
Please enter your name here