सिवान: प्रखंडों में पांच दिवसीय चहक प्रशिक्षण में बच्चों को खेल-खेल में शिक्षा की दी गई जानकारी

0
Siwan Online News

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के विभिन्न प्रखंडों में मंगलवार को बिहार शिक्षा परियोजना के तत्वावधान में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान कार्यक्रम अंतर्गत स्कूल रिडिनेस माड्यूल “चहक” प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। इस दौरान नामित शिक्षकों को बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाने के गुर सिखाए गए। यह प्रशिक्षण 17 तक चलेगा। जानकारी के अनुसार दारौंदा प्रखंड के तीन केंद्रों पर मंगलवार को पांच दिवसीय प्रशिक्षण का शुभारंभ किया गया। वैदापुर बिशुनपुरा स्थित माध्यमिक स्कूल में प्रशिक्षण का शुभारंभ बीईओ शिवजी महतो ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। प्रशिक्षक के रूप में त्रिपुरारी तिवारी, शिव मूर्ति तिवारी एवं अंजु कुमारी ने थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

प्रशिक्षण लेने वालों में प्रेमलता कुमारी, दिनेश प्रसाद, रीता कुमारी, रवींद्र कुमार, धनंजय उपाध्याय, राम किशुन हरिजन, सीमा कुमारी, तनुजा कुमारी, पूनम कुमारी, कंचन कुमारी आदि शामिल थीं। प्रशिक्षण में नामित शिक्षकों को बच्चों को नयी शिक्षा नीति के तहत खेल खेल में पढ़ाने का गुर सिखाया गया। प्रशिक्षण दारौंदा के बगौरा स्थित लालबहादुर शास्त्री उच्च विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय एवं माध्यमिक विद्यालय वैदापुर में आरंभ हुआ। बीईओ ने बताया कि दूसरा चरण प्रशिक्षण 20 से 24 सितंबर तक विभिन्न संकुलों में दिया जाएगा। बड़हरिया प्रखंड के सदरपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय सदरपुर संकुल में प्रशिक्षण का उद्घाटन जयप्रकाश गुप्ता ने दीप प्रज्वलित कर किया। प्रशिक्षक के रूप में प्रशिक्षक विजय कुमार गुप्ता व मनोज वर्मा सहित प्रधानाध्यापक प्रदीप कुमार मंडल, शिक्षक नेता महेश कुमार प्रभात, मोहम्मद हारुण, अचित प्रकाश रंजन थे।

प्रशिक्षक ने बताया कि चहक का अर्थ बच्चे को खुशनुमा माहौल में शिक्षा देना और शिक्षा प्राप्त करना। एफएलएन का अर्थ होता है फाउंडेशन लिटरेसी एन्यूमरेसी अर्थात बुनियादी शिक्षा और संख्या ज्ञान प्राप्त करना। इस मौके पर प्रखंड प्रमुख रहीमा खातून ने शिक्षकों को शिक्षा ग्रहण कर और चहक के कार्यक्रम की उपयोगिता को विद्यालय तक पहुंचाने की अपील की। मौके पर राजाराम मांझी, शौकत अली, संतोष मांझी, सरिता कुमारी आदि शिक्षक उपस्थित थे। बसंतपुर प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में पांच दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का शुभारंभ बीईओ कुमार संजीव की देखरेख में हुआ। प्रशिक्षण में शिक्षकों को वर्तमान शैक्षणिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सीखने सिखाने में बच्चों को आनंद की अनुभूति प्रदान करने के लिए गतिविधि आधारित प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षक के रूप में प्रवीण कुमार, हवलदार महतो, कौशल किशोर, विनोद कुमार प्रसाद और मेंटर अमजद अली राजेश्वर राय उपस्थित थे। मौके पर विजय शंकर पांडेस, कुसुम कुमारी, सेवालाल राम आदि उपस्थित थे। वहीं हसनपुरा प्रखंड के उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय हसनपुरा तथा उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय रजनपुरा में चहक प्रशिक्षण का शुभारंभ बीईओ डा. राजकुमारी ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय हसनपुरा में प्रशिक्षक के रूप में अमरनाथ पाठक, श्यामदेव यादव तथा उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय रजनपुरा में प्रशिक्षक अरुण कुमार पाठक, विजय कुमार थे। इसके अलावा मैरवा समेत अन्य प्रखंडों में भी चहक का प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ।