सीवान: रमजान में मस्जिदों में नहीं पढ़ी जायेगी सामूहिक नमाज

0
Namaz eid
  • कोवीशिल्ड के प्रति मौलवी करेंगे जागरूक
  • कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए चैती छठ घर से ही करें- एसडीएम

परवेज अख्तर/सिवान : अगले सप्ताह शुरू हो रहे पवित्र रमजान के दौरान जहां मस्जिदों में सामूहिक नमाज नहीं पढ़ने पर सहमति बनी, वहीं तराबी भी घरों पर ही पढ़ने का निर्णय लिया गया. कोरोना को लेकर शनिवार को सीवान सदर अनुमंडल पदाधिकारी के कार्यालय प्रकोष्ठ में हुई शहर के सभी मस्जिद के इमाम, मौलवी, मुतवली व मुस्लिम बुद्धिजीवियों की बैठक में सभी ने एकमत से अपना निर्णय दिया. बैठक की अध्यक्षता एसडीएम रामबाबू बैठा ने की थी. हालांकि मस्जिदों में मौलवी व इमाम पूर्व की भांति नमाज व अजान करते रहेंगे. बैठक में रमजान के दौरान तराबी में कम से कम 20 लोगों की अनुमति देने का मुद्दा उठा, परंतु एसडीएम ने उसे सरकार के दिशा निदेश के अलोक में सिरे से खारिज कर दिया.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

कोविशिल्ड के प्रति एसडीओ रामबाबू बैठा व एसडीपीओ जितेंद्र पांडे की अपील पर मौलवी व मुस्लिम बुद्धिजिवियों ने मुस्लिम बहुल अबादी में इसके प्रति लोगों को जागरूक करने की अपील की. द्वय ने कहा कि कोरोना से लड़ाई में टीका काफी कारगर व सुरक्षित है. सुन्नी वक्फ बोड के चेयरमैन मंसूर आलम ने कहा कि कुछ असमाजिक तत्वों द्वारा पूर्व में कोरोना टीका को लेकर गलत अफवाह फैलाया गया था. जिसको लेकर लोगों में कुछ भ्रम की स्थिति थी, परंतु अब दूर हो गया है. उन्होंने कहा कि कोरोना जैसी महामारी से लड़ने के लिये सरकार के दिशा निदेशों का पालन करना जरूरी है. एसडीओ रामबाबू बैठा ने कहा कि रमजान में ऐसा कोई धार्मिक आयोजन नहीं होगा, जिसमें भीड़ इकट्ठी होती हो. वहीं एसडीपीओ जितेंद्र पांडे ने रमजान को शांति पूर्वक मनाने की अपील करते हुए शुभकामनाएं दी.

बैठक में नगर थाना के इंस्पेक्टर जयप्रकाश पंडित, शहर के मदरसा सिराजुल उलूम के मुफ्ती महफूज उर रहमान, दरबार मस्जिद के आतिफ साहब, मदरसा मोहिद्दीनपुर के मौलाना आरिफ, श्रीनगर के मौलाना जफर, वार्ड पार्षद सलीम सिद्दिकी पिंकू, पूर्व वार्ड पार्षद मो इंतखाब सहित अन्य उपस्थित रहे.

एसडीओ रामबाबू बैठा ने चैती छठ को लेकर सभी व्रतियों से पूछले वर्ष की भांति इस वर्ष भी कोरोना को देखते हुए घाट पर जाने के बजाय अपने अपने घरों से छठ पूज करने की अपील की. वहीं बताया कि रामनवमी के अवसर पर गांधी मैदान में होने वाले सभी आयोजनों को रद्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इस संबंध में पूर्व में ही आयोजन समिति की तरफ से पत्र जारी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि रमजान सहित रामनवमी को लकर यह व्यवस्था सरकार के दिशा निदेश के आलाक में अनुमंडल स्तर पर लागू की गयी है.