सिवान: बेलवरण के साथ खुले माता के पट, लगने लगीं पंडालो में भक्तों की कतारें

0

✍️परवेज़ अख्तर/सिवान:
शारदीय नवरात्र की सप्तमी यानी शनिवार की सुबह शहर से लेकर गांव तक बने भव्य पंडालों में शुभ मुहूर्त आते ही घंटे-घड़ियाल एवं शंख ध्वनियों के बीच पट खोलने का सिलसिला शुरू हो गया। पट खुलते ही काफी संख्या में भक्त पंडालों में माता के साक्षात दर्शन को पहुंचे। यहां भक्तों ने माता के दर्शन कर पूजा अर्चन की। पट खुलते ही माता के चरणों में बलि प्रदान का कार्य प्रारंभ हो गया। पूजा स्थल पर भी जय माता दी के उद्घोष के बीच मां के दर्शन को तांता लगा था। या देवी सर्व भूतेषु शक्तिरूपेण संस्थिता जैसे महामंत्र से पंडाल गूंजते रहे। इस दौरान भक्तों ने अपने और अपने परिवार की मंगलकामना के लिए आशीर्वाद भी मांगा। वहीं देवी के मंत्रों से माहौल गूंजता रहा और भक्तिमय बना रहा। इधर पंडालों में आचार्य पूरे दिन पूजा करते रहे। पंडालों की सजावट में कोई कमी समिति द्वारा नहीं की गई है। रंगीन बल्बों व पंडालों की विशेष सजावट से माहौल श्रद्धा और उत्साह के अद्भुत रंग में सराबोर हो गया। ग्रामीण इलाकों में भी लोगों ने मां दुर्गा की पूजा आराधना की और प्रतिमाओं मंडपों और पंडालों के साज सज्जा का अवलोकन किया। पूजा स्थल पर समिति सदस्यों द्वारा लगातार शांति एवं सौहार्द के बीच कतार लगाने का प्रयास जारी था।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

मंदिरों में पहुंच भक्तों ने की पूजा अर्चना :

शहर के गांधी मैदान स्थित बुढ़िया माई मंदिर, महादेवा स्थित दुर्गा मंदिर, कचहरी स्थित काली मंदिर, शेखर सिनेमा स्थित संतोषी माता मंदिर, सुदर्शन चौक स्थित दुर्गा मंदिर, डीएवी मोड़ स्थित दुर्गा मंदिर समेत ग्रामीण क्षेत्रों के मंदिरों व पूजा पंडालों में भी माथा टेकने को श्रद्धालुओं की भीड़ लगी थी। नगर के महादेवा रोड, पकड़ी मोड़, ललित बस स्टैंड, बबुनिया मोड़, फतेहपुर बाइपास, पी देवी, रामराज्य मोड़, श्रीनगर समेत अन्य स्थानों पर बने पूजा पंडालों में पूजा अर्चना के लिए शहर से लेकर गांवों तक के लोग पहुंचने लगे। वहीं दूसरी ओर दरौली, गुठनी, महाराजगंज, दारौंदा, सिसवन, आंदर, जीरादेई, हुसैनगंज, नौतन, बड़हरिया, तरवारा, बसंतपुर, भगवानपुर, पचरुखी, हसनपुरा, मैरवा आदि ग्रामीण इलाकों में भी आकर्षक पूजा पंडाल सजाए गए हैं।

रंग बिरंगी व तिरंगा लाइटों से पटी शहर की सड़कें :

माता के पट खुलते ही शनिवार की संध्या काफी संख्या में भक्त माता के दर्शन को निकले। इस दौरान विभिन्न पूजा समितियों द्वारा पंडाल व सड़कों पर रंग बिरंगी व तिरंगा लाइटों से की गई सजावट देख भक्तों का मन प्रसन्न हो गया। देर रात्रि तक भक्त पंडालों में माता के दर्शन को जमे रहे। वहीं शहर की हर सड़कें रंग बिरंगी लाइटों से जगमग रही।