सिवान: बीएलओ को दिया गया मतदाता सूची में नाम जोड़ने व संशोधन का प्रशिक्षण

0
Siwan Online News

परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा, रघुनाथपुर आदि प्रखंडों में शुक्रवार को मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, त्रुटिपूर्ण मतदाता पहचान को ठीक करने एवं मृत मतदाताओं के नाम हटाने आदि की जानकारी दी गई। साथ ही उन्हें नए मतदाताओं के नाम जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। जानकारी के अनुसार दारौंदा प्रखंड कार्यालय सभागार में बीएलओ को दो पालियों में प्रशिक्षण दिया गया। इसमें प्रत्येक बीएलओ को अपने क्षेत्र के 50 नए मतदाताओं का नाम जिनकी आयु 18 वर्ष हो गई है जोड़ने के लिए फार्म संख्या छह भरने का लक्ष्य रखा गया है। साथ ही कम से कम मतदाता सूची में अंकित 20 मृत मतदाताओं का नाम हटाने के लिए फार्म संख्या सात भरकर जमा करने का निर्देश दिया गया ताकि उनका नाम मतादाता सूची से हटाया जा सके।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

प्रशिक्षक रामकिशोर पांडेय, वेदप्रकाश शर्मा, सुधांशु कुमार द्वारा बीएलओ को मोबाइल में गरुड़ एप लोड करने, मतदाताओं के आधार कार्ड को वोटर कार्ड से लिंक करने, एप के माध्यम से नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, हटाने, नाम सुधार करने आदि की जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बीएलओ को बैनर पोस्टर, पेन आदि सामग्री का वितरण किया गया। प्रशिक्षण में विनोद कुमार, मिथलेश कुमार, मिथिलश कुमार तिवारी, मुकेश कुमार, संजय कुमार, सीमा कुमारी, सोनी कुमारी, नीता कुमारी, अनीता कुमारी, पुष्पा कुमारी आदि उपस्थित थीं। वहीं रघुनाथपुर प्रखंड कार्यालय सभागार में बीडीओ अशोक कुमार के नेतृत्व में बीएलओ को प्रशिक्षण दिया गया। इसमें नए मतदाता जिनकी आयु एक जनवरी 2023 को 18 हो गई उनके नाम जोड़ने, मृत मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाने तथा त्रुटिपूर्ण मतदाता पहचान पत्र को सही करने की जानकारी दी गई।

बीएलओ की संख्या अधिक होने के कारण प्रशिक्षण दो पालियों में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण से मास्टर ट्रेनर मिथिलेश सिंह ने सभी बीएलओ को इस कार्य को करने के लिए आनलाइन और आफलाइन तरीके की जानकारी दी। वहीं जिले से पहुंची पूजा श्रीवास्तव ने सभी बीएलओ को इस कार्य को पूरी तरह जिम्मेवारी और गंभीरता के साथ और त्रुटि रहित संपादित करने को कहा। उन्होंने बताया कि 12 और 13 नवंबर को सभी मतदान केंद्रों के संबंधित बीएलओ विशेष कैंप का आयोजन कर प्रपत्र छह, सात एवं आठ का संधारण करेंगे और मतदाताओं से भरवाएंगे। इस मौके पर अनुमंडल कार्यालय से नंदन पाठक, मास्टर ट्रेनर मिथिलेश कुमार सिंह, सुनील कुमार सिंह, शैलेंद्र बैठा, त्रिभुवन माली, सुजीत निराला, लक्ष्मीकांत पांडेय, रामनाथ राम, राजेश भारती सहित अन्य शिक्षक और आंगनबाड़ी सेविका मौजूद थीं।