सिवान: नशामुक्ति दिवस पर विविध कार्यक्रम का आयोजन

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में सोमवार को नशामुक्ति दिवस मनाया गया। इस मौके पर विविध कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को नशा नहीं करने, नशा से होने वाले बीमारी आदि बातों से अवगत कराया गया। जानकारी के अनुसार बड़हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी में सोमवार को प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी श्रवण कुमार व शिक्षक नेता जयप्रकाश गुप्ता, अकाउंटेंट बैरिस्टर सिंह द्वारा नशीले पदार्थ का सेवन नहीं करने एवं इसके लिए दूसरे को भी जागरूक करने का संकल्प लिया गया। प्रभारी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी श्रवण कुमार ने कहा कि हम सभी को नशीले पदार्थ का सेवन एवं बिक्री पर रोक लगाना चाहिए। यह दंडनीय अपराध है। इस अपराध में 20 वर्ष तक की सजा हो सकती है। वहीं शिक्षक नेता जयप्रकाश गुप्ता ने कहा कि नशीले पदार्थ से हम सभी को दूर रहना चाहिए। इसमें सरकार द्वारा दो लाख तक का जुर्माना भी है।

इस दौरान शराब समेत अन्य नशा नहीं करने तथा दूसरे को भी इसके इसका सेवन नहीं करने के लिए जागरूक करने का संकल्प लिया गया। उन्होंने कहा कि अगर कोई शराब का सेवन करता है उसे तुरंत पुलिस प्रशासन को सूचित करें। इस मौके पर जितेंद्र कुमार, मनोज ठाकुर, बैरिस्टर सिंह, दिलनवाज अहमद, अनिल मिश्रा, रंगीलाल बैठा आदि शिक्षिक-शिक्षिका मौजूद थे। वहीं बसंतपुर उच्च माध्यमिक विद्यालय में सोमवार को जिला विधिक सेवा प्राधिकार सिवान के तत्वावधान में पैनल अधिवक्ता परशुराम सिंह एवं पीएलवी शैलेश कुमार के निर्देशन में विधिक जागरुकता का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पैनल अधिवक्ता द्वारा नशा से मुक्ति तथा इसके लिए लोगों को जागरूक करने पर बल दिया गया।

इस मौके पर नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विद्यालय के छात्र- छात्राओं ने भाग लिया। नारा लेखन प्रतियोगिता के माध्यम से नशीली दवाओं के सेवन अवैध तस्करी पर रोक लगाने पर बल दिया गया। कार्यक्रम के अंत में नारा लेखन तथा पेंटिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को चयनित किया गया। चयनित छात्र-छात्राओं में प्रथम स्थान रिंकी कुमारी, दूसरा सृष्टि कुमारी, तीसरा अंकिता कुमारी तथा चौथे स्थान पर अब्दुल खालिद ने प्राप्त किया। चयनित छात्र- छात्राओं को अगले सप्ताह विद्यालय में प्राचार्य विजय शंकर पांडेय द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर प्राचार्य समेत लीगल लिट्रेसी क्लब के संचालक जयप्रकाश राम, प्राचार्य मनीष कुमार मिश्र, राजकुमार सिंह आदि मौजूद थे।

Siwan News

Recent Posts

बड़हरिया: 18 बोतल शराब के साथ तीन गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया थाना की टीम ने गुरुवार की शाम थाना क्षेत्र के…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: जीविका दीदियों ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर प्रखंड के मिर्जापुर में शुक्रवार को सपना जीविका महिला ग्राम…

May 17, 2024

सिवान: दिव्यांग व बुजुर्गों ने बैलेट पेपर से किया मतदान

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता के निर्देश पर शुक्रवार को जिले…

May 17, 2024

सिवान: मजबूत प्रधानमंत्री बनाने को ले एनडीए के पक्ष में करें मतदान: मंगल पांडेय

✍️परवेज अख्तर/सिवान: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी दलों के वरीय नेता से लेकर छोटे कार्यकर्ताओं…

May 17, 2024

गोरेयाकोठी: मोमबत्ती जलाकर लोगों को मतदान के लिए किया गया जागरूक

जीविका दीदियां हर घर पहुंच वोट देने के लिए बांट रही आमंत्रण पत्र ✍️परवेज अख्तर/सिवान:…

May 17, 2024

रघुनाथपुर: दियरा से 195 लीटर शराब बरामद, दो के विरुद्ध प्राथमिकी

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के रघुनाथपुर थाना की टीम ने गुरुवार की शाम कौसड़ बगीचा के…

May 17, 2024