Siwan News in Hindi ( सिवान की ताज़ा खबरें )

सिवान में मतदाताओं को जागरूक करने को जिले में चलेगा विशेष अभियान : डीडीसी

परवेज़ अख्तर/सिवान:- जिले में विधानसभा आम चुनाव की तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू कर दी गई है। जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने एवं मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में विशेष रूप से अभियान चलाया जा रहा है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में 14 से 26 सितंबर तक आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदियों व बीएलओ द्वारा अपने पोषण क्षेत्र में डोर-टू-डोर जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही छूटे हुए प्रवासी व्यक्तियों महिला मतदाता, युवा मतदाता, दिव्यांग मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ने का भी कार्य किया जा रहा है।

आंकड़ों पर गौर करें तो अबतक जिले में 6220 गतिविधियों का संचालन कर 40 हजार 642 प्रतिभागियों को जागरूक किया गया है। साथ ही साथ आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदियों द्वारा मेंहदी लगाकर व रंगोली बनाकर अबतक 498 गतिविधियों का संचालन कर तीन हजार 872 लोगों को मतदान के प्रति जागरूक भी किया गया है। आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने व मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिले में 180 सार्वजनिक स्थलों को होर्डिंग लगाने के लिए चिह्नित किया गया था, इसमें 30 जगहों पर होर्डिंग लगा दिया गया है।

डीडीसी सह स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 28 सितंबर से शिक्षा विभाग व स्काउट गाइड के माध्यम से जिले के विभिन्न स्थलों विशेषकर कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ ही आठ प्रकार के पंपलेट/पोस्टर बांटकर व विभिन्न वाहनों एवं गैस सिलेंडर पर स्टीकर लगाकर लोगों को जागरुक किया जाएगा। बताया कि तीन दिवसीय चुनावी पाठशाला का भी आयोजन किया गया है। बैठक में शिक्षा विभाग के पदाधिकारी, आइसीडीएस डीपीओ प्रतिभा कुमारी गिरि, डीपीआरओ सह जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रवि रंजन राकेश, सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को होंगी विभिन्न गतिविधियां

स्वीप कोषांग पदाधिकारी सह अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने व मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ऑडियो जिगल एवं पोस्टर/बैनर के माध्यम से जागरूकता हेतु मतदाता जागरुकता रथ का परिचालन किया जाएगा। साथ ही जिला स्तरीय रंगोली कार्यक्रम, दौड़ेगा सिवान/प्रभात फेरी, साइकिल रेस/मोटरसाइकिल/ट्राइसाइकिल रेस, दीप प्रज्जवलन, संकल्प एवं शपथ ग्रहण, रेडियों के माध्यम से मतदाता जागरुकता तथा समाचार पत्र के माध्यम से मतदाता जागरुकता का आयोजन किया जाएगा।

Siwan News

Recent Posts

दारौंदा: 12 लीटर शराब के साथ दो गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के दारौंदा थाना की टीम ने रविवार की शाम दो गांवों में…

May 6, 2024

हसनपुरा : भूमि विवाद को ले हुई मारपीट में 19 आरोपित

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के एमएच नगर थाना क्षेत्र के डीबी गांव में भूमि विवाद को…

May 6, 2024

बड़हरिया: मतदाता वालंटियर्स को दिया गया प्रशिक्षण

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के बड़हरिया प्रखंड कार्यालय सभागार में सोमवार को लोकसभा चुनाव को ले…

May 6, 2024

भगवानपुर हाट: 70 लीटर कच्चा स्प्रिट के साथ एक गिरफ्तार

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के भगवानपुर हाट थाना की टीम ने बिलासपुर बाजार में छापेमारी कर…

May 6, 2024

लकड़ी नबीगंज: प्रधानाध्यापकों के साथ बीडीओ ने बैठक

✍️परवेज अख्तर/सिवान: जिले के लकड़ी नबीगंज प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी भवन परिसर में सोमवार को…

May 6, 2024

सिसवन: हिना शहाब ने जनसंपर्क कर मतदाताओं से मांगा जीत का आशीर्वाद

✍️परवेज अख्तर/सिवान: सिवान लोकसभा क्षेत्र से निर्दलीय प्रत्याशी हिनाशहाब ने सोमवार को सिसवन प्रखंड के…

May 6, 2024