सिवान में मतदाताओं को जागरूक करने को जिले में चलेगा विशेष अभियान : डीडीसी

0
Siwan Online News

परवेज़ अख्तर/सिवान:- जिले में विधानसभा आम चुनाव की तैयारियां युद्धस्तर पर शुरू कर दी गई है। जिले में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने एवं मतदाता सूची में नाम जोड़ने को लेकर जिले के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में विशेष रूप से अभियान चलाया जा रहा है। बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार तिवारी ने बताया कि जिले में 14 से 26 सितंबर तक आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदियों व बीएलओ द्वारा अपने पोषण क्षेत्र में डोर-टू-डोर जाकर मतदाताओं को जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है। साथ ही छूटे हुए प्रवासी व्यक्तियों महिला मतदाता, युवा मतदाता, दिव्यांग मतदाताओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ने का भी कार्य किया जा रहा है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads
adssss

आंकड़ों पर गौर करें तो अबतक जिले में 6220 गतिविधियों का संचालन कर 40 हजार 642 प्रतिभागियों को जागरूक किया गया है। साथ ही साथ आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, जीविका दीदियों द्वारा मेंहदी लगाकर व रंगोली बनाकर अबतक 498 गतिविधियों का संचालन कर तीन हजार 872 लोगों को मतदान के प्रति जागरूक भी किया गया है। आम लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने व मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिले में 180 सार्वजनिक स्थलों को होर्डिंग लगाने के लिए चिह्नित किया गया था, इसमें 30 जगहों पर होर्डिंग लगा दिया गया है।

डीडीसी सह स्वीप कोषांग के वरीय पदाधिकारी दीपक कुमार ने बताया कि 28 सितंबर से शिक्षा विभाग व स्काउट गाइड के माध्यम से जिले के विभिन्न स्थलों विशेषकर कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्रों में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। साथ ही आठ प्रकार के पंपलेट/पोस्टर बांटकर व विभिन्न वाहनों एवं गैस सिलेंडर पर स्टीकर लगाकर लोगों को जागरुक किया जाएगा। बताया कि तीन दिवसीय चुनावी पाठशाला का भी आयोजन किया गया है। बैठक में शिक्षा विभाग के पदाधिकारी, आइसीडीएस डीपीओ प्रतिभा कुमारी गिरि, डीपीआरओ सह जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रवि रंजन राकेश, सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने को होंगी विभिन्न गतिविधियां

स्वीप कोषांग पदाधिकारी सह अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जिले में मतदान प्रतिशत बढ़ाने व मतदाताओं को जागरूक करने के लिए ऑडियो जिगल एवं पोस्टर/बैनर के माध्यम से जागरूकता हेतु मतदाता जागरुकता रथ का परिचालन किया जाएगा। साथ ही जिला स्तरीय रंगोली कार्यक्रम, दौड़ेगा सिवान/प्रभात फेरी, साइकिल रेस/मोटरसाइकिल/ट्राइसाइकिल रेस, दीप प्रज्जवलन, संकल्प एवं शपथ ग्रहण, रेडियों के माध्यम से मतदाता जागरुकता तथा समाचार पत्र के माध्यम से मतदाता जागरुकता का आयोजन किया जाएगा।