सिवान जंक्शन पर मनाया गया ‘स्वच्छ स्टेशन दिवस’

0
siwan jn

परवेज़ अख्तर/सिवान :- मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार के निर्देशन में वाराणसी मंडल में 30 सितंबर तक स्वच्छता रेल स्वच्छ भारत पखवाड़ा चलाया जा रहा है। इसी क्रम में रविवार को स्वच्छ स्टेशन दिवस मनाया गया। जिसमें अधिकारियों द्वारा सिवान जंक्शन पर व्यापक साफ-सफाई अभियान चलाकर क्लीन स्टेशन बनाने का प्रयास किया गया।जनसंपर्क अधिकारी वाराणसी अशोक कुमार ने बताया कि नामित अधिकारियों द्वारा उपरोक्त स्टेशनों पर प्लास्टिक का उपयोग निरुद्ध किया गया । स्टेशन परिसर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से प्लास्टिक बोतलों और रैपर साफ किया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
ads

जंक्शन के प्रसाधनों, स्नानागारों, स्टेशन की नालियों, स्टेशन सेक्शन के ट्रैकों, यात्री शौचालयों, पे एंड यूज एवं यात्री हालों तथा सर्कुलेटिग एरिया को प्लास्टिक परित्यक्तों से मुक्त कर सघन साफ-सफाई की गई। इस दौरान नामित अधिकारियों एवं वरिष्ठ सुपरवाइजरों द्वारा गहन निरीक्षण करके गिला और सूखे कचरों के लिए कूड़ादान में डाला गया।

साथ ही सफाई कर्मचारियों की उपयुक्त वर्दी की उपलब्धता, स्टेशनों के प्लेटफार्मों को कचरा मुक्त करने, सफाई उपकरणों की क्रियाशीलता, वाटर बूथों पर पानी की निर्बाध सप्लाई सुनिश्चित की गई । कोविड 19 के नियमों के सैनिटाइजर का छिड़काव भी कराया गया। वहीं स्वच्छता पखवाड़े के क्रम में सोमवार व मंगलवार को स्वच्छ रेलगाड़ी दिवस मनाया जाएगा जिसमें अधिकारियों द्वारा ट्रेनों का सफाई एवं ऑनबोर्ड निरीक्षण किया जाएगा।