सिवान सहित पूरे बिहार में आज भी आंधी और बारिश के आसार

0

सिवान : बंगाल की खाड़ी व उसके आसपास बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से पटना सहित सूबे के कई जिलों में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। पिछले दिनों लगातार पारा सामान्य से ऊपर रहने की वजह से मौसमी सिस्टम में यह बदलाव आया है और बारिश के साथ तेज आंधी और मेघ गर्जन की स्थिति बनी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
a1
ads
WhatsApp Image 2020-11-09 at 10.34.22 PM
Webp.net-compress-image
a2

मौसमविदों के मुताबिक अगले 24 घंटे सूबे में इसी तरह की स्थिति बनी रहेगी और कहीं हल्की तो कहीं मध्यम बारिश होगी। पटना में पिछले 24 घंटे में दो से तीन बार बारिश के झोंके आए। थंडरस्टॉर्म वाले बादलों के बनने से 30 से 40 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा भी चली और बारिश के बाद मौसम सुहाना हो गया। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 30 मिमी बारिश हुई है। बारिश के बाद लोगों ने गर्मी और उमस से राहत पाई है।

उमड़ते-घुमड़ते बादलों के बीच लोग छत पर जाकर बारिश में भींगते भी देखे गए। बुधवार को दिन में जहां 4.2 मिमी बारिश हुई वहीं मंगलवार की रात 25.8 मिमी बारिश हुई। सिवान के अलावा गया में 17 मिमी बारिश पिछले 24 घंटे में हुई है। बुधवार को जिन जिलों में बारिश हुई उनमें मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मुंगेर, वैशाली, पटना, गया, सारण, नवादा, जहानाबाद, जमुई, नालंदा, औरंगाबाद, अरवल , खगडिया, रोहतास, बेगूसराय, पश्चिम चंपारण, सहरसा, भभुआ, गोपालगंज, दरभंगा और बक्सर शामिल है। इनमें कुछ जगहों पर बारिश की तीव्रता थोड़ी तेज तो कुछ जगहों पर धीमी रही है।

ऐसा रहा प्रमुख शहरों का पारा

पिछले 24 घंटों में अधिकतम पारा आंशिक रूप से नीचे आया है। पटना का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस, गया का 33.8, भागलपुर का 36.6 और पूर्णिया का 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इन शहरों में बुधवार को जब जब उमस और गर्मी बढ़ी बूंदाबांदी से मौसम में बदलाव देखा गया। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बुधवार की देर रात और गुरुवार की सुबह भी तेज हवा के साथ बारिश के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र की से ताजा स्थिति के अनुसार चेतावनी जारी की जाती रही।