बिहार में वायरल बुखार कहर, 24 घंटे में NMCH में तीन बच्चों की मौत, 59 बच्चे हैं भर्ती

0

पटना: नालन्दा मेडिकल कॉलेज अस्पताल के शिशु रोग विभाग में 24 घंटे के भीतर वायरल बुखार (निमोनिया) से पीड़ित आठ बच्चों को भर्ती किया गया। इनमें तीन बच्चों की मौत इलाज के दौरान हो गई। हालांकि मंगलवार को आउटडोर से केवल एक मरीज को भर्ती किया गया है। जिन बच्चों की मौत हुई है, उनमें बेऊर अखाड़ा (पटना) के एक साल के बच्चे को परिजनों ने 12 सितम्बर को भर्ती कराया था। उसकी मौत मंगलवार की सुबह हो गई।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

वहीं वैशाली जिला के सराय का ढाई माह के बच्चे की मौत इलाज के दौरान सोमवार की रात हुई। उसे 13 सितम्बर को भर्ती कराया गया था। वहीं 13 सितम्बर की रात में ही खगड़िया के तीन माह के बच्चे की मौत भी इलाज के दौरान हो गई। उसे 10 सितम्बर को भर्ती कराया गया था। वहीं एक बच्चा लामा भी है। इस माह अस्पताल के शिशु रोग विभाग में अब तक वायरल निमोनिया से पीड़ित छह बच्चों की मौत हो चुकी है।

अधीक्षक सह विभागाध्यक्ष डॉ. विनोद कुमार सिंह ने बताया कि 84 बेड वाले शिशु रोग विभाग में 59 बच्चे भर्ती हैं। जबकि नीकू व पीकू के सभी बेड वायरल पीड़ित बच्चों से भरे हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल में वायरल रोग से संबंधित सभी तरह की मशीन, उपकरण व दवा उपलब्ध है।

अधीक्षक ने बताया कि अधिकतर परिजन बच्चों की स्थिति गंभीर होने के बाद अस्पताल लेकर आते हैं। ऐसी स्थिति में उन्हें बचाना मुश्किल हो जाता है। यदि परिजन बच्चों में बीमारी का लक्षण मिलते ही अस्पताल में भर्ती कराते हैं, तो उसका समय से इलाज शुरू कर जान बचाई जा सकती है।