सिवान: तेरा सजा है दरबार भवानी……

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिला मुख्यालय समेत विभिन्न प्रखंडों में मां की दरबार सज गई हैं। वहीं मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ सुबह से देर शाम तक देखी जा रही है। वैदिक मंत्रोच्चारण व मां के जयकार से वातावरण दुर्गामय हो गया है। इसके अलावा विभिन्न जगहों पर भक्तिगीतों क्रमश: तेरा सजा है दरबार भवानी…, तुने मुझे बुलाया शेरावालिए… आदि गीतों से वातावरण गूंज उठा है। वहीं जगह-जगह बने आकर्षक पंडाल तथा उसकी सजावट एवं पंडाल में स्थापित मां दुर्गा समेत अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रही हैं। वहीं पूजा पंडालों में सुगंधित धूप एवं जगमग रोशनी हर श्रद्धालु को आकर्षित रही हैं। वहीं दूसरी ओर कहीं विभिन्न प्रकार के संस्कृतियों के आकार का बने पूजा पंडाल क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

श्रद्धालुओं को लुभा रही पंडालों की सुंदरता :

कहीं अक्षरधाम तो कहीं जयपुर का हवा महल तो कहीं, मथुरा, वृंदावन आदि के तर्ज पर बने पंडाल लोगों आकर्षित कर रहे हैं। जानकारी भगवानपुर के सारीपट्टी स्थित जयपुर का हवा, सोंधानी का वाराणसी की अन्नपूर्णा मंदिर, माघर स्थित मिश्रजी के मिल के समीप अक्षरधाम, तो बड़हरिया के यमुनागढ़ के समीप वृंदावन समेत अन्य जगहों पर बने पंडाल क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं। वहीं पंडालों में स्थापित मां दुर्गा समेत अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा तथा उनकी सजावट क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा हुसैनगंज चट्टी, हसनपुरा, सिसवन, आंदर, तरवारा, रघुनाथपुर, मैरवा, बसंतपुर, महाराजगंज, दारौंदा आदि जगहों पर विभिन्न प्रकार के आकर्षक पूजा पंडाल बनाए गए हैं।

जगह-जगह मेले का आयोजन :

वहीं पूजा पंडालों के समीप लगे मेले में लोगों की काफी उमड़ रही है। जानकारी के अनुसार पूजा स्थल के समीप मिठाई, खिलौने, परचून, पूजा सामग्री आदि की दुकानें लगी हुई हैं जहां खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिल रही है। मेले में सुबह से देर रात तक काफी चहल-पहल देखी जा रही है। इसमें महिला, बच्चे समेत पुरुषों की काफी भीड़ देखने को मिल रही है।