छपरा : कोविड टीकाकरण को लेकर जिलाधिकारी ने किया कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन

0
  • समाहरणालय सभाकक्ष में आज होगी बैठक
  • डीएम की अध्यक्षता में होगी पहली बैठक
  • टीकाकरण के प्रति फैली भ्रांतियों को दूर करने का बनेगी रणनीति

छपरा : जिले में कोविड टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस की शुरुआत की गयी है। लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी टीका के प्रति अफवाह व भ्रांतियां फैली हुई हैं । कोविड टीकाकरण के प्रति फैली अफवाहों व भ्रांतियों को दूर करने के लिए जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स का गठन किया किया है। इस टास्क फोर्स में जिलाधिकारी अध्यक्ष, सिविल सर्जन सदस्य सचिव, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सचिव नामित किया गया है। सदस्य के रूप में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क अधिकारी, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी, आईसीडीएस को शामिल किया गया है। वहीं जिले के कई जनप्रतिनिधियों, धर्म गुरूओं, चिकित्सकों, प्राइवेट स्कूल एसोसिएसन के सदस्यों को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूम में शामिल किया गया। प्रिंट मीडिया के प्रतिनिधियों को भी इस टास्क फोर्स में शामिल किया गया। गठित टास्क फोर्स की पहली बैठक सोमवार को सुबह 10 से जिलाधिकारी डॉ नीलेश रामचंद्र देवरे की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गयी है। जिसमें सभी सदस्यों को आमंत्रित किया गया है। डीएम ने कहा कि लाभार्थियों में टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों का होना प्रमुख कारण है। अभियान के सफल संचालन के लिए इसका तत्क्षण निराकरण किया जाना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिये जिला स्तर पर जिला स्तरीय कम्युनिकेशन टास्क फोर्स गठित किया किया गया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

संचार माध्यमो से भ्रांतियों के खिलाफ चलेगा अभियान:

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि इस बैठक के माध्यम से जनसमुदाय में कोविड 19 टीकाकरण के प्रति व्याप्त भ्रांतियों की समीक्षा कर उसके तत्क्षण सशक्त प्रमाण के माध्यम से निराकरण करना सुनिश्चित किया जायेगा। इसके साथ ही इस प्रकार की अफवाहों को दूर करने तथा टीकाकरण से होने वाले लाभ से जनमानस को अवगत कराने के लिए विभिन्न संचार माध्यमों यथा समाचार पत्रों, प्रिन्ट मीडिया, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आदि के माध्यम प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

टीकाकरण के प्रति समाज में फैली है भ्रांतियां:

जिलाधिकारी डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने कहा कि जिले में 18 से 44 वर्ष व 45 या उससे अधिक उम्र के लोगों को टीका देने का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी टीकाकरण के प्रति समाज में तरह-तरह की भ्रांतियां फैली हुई हैं। भ्रांतियों को जब तक दूर नहीं किया जाएगा तब तक शत प्रतिशत लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा सकता है। उन्होंने बताया, ग्रामीण इलाक़ों में टीकाकरण केंद्रों का भ्रमण करने के दौरान समझ में आता है कि टीका को लेकर अभी भी लोगों के मन में कई शंका पनपती हैं। इसलिए सबसे जरूरी है कि ग्रामीण क्षेत्रों में फैलाई गई भ्रांतियों व अफवाहों को दूर किया जाए। जिससे टीकाकरण कार्य में तेज़ी आ सके।