एसीएमओ और डीपीएम ने लिया कोविड-19 का टीका, बोले- समाज की रक्षा के लिए टीकाकरण जरूरी

0
धीरज कुमार, डीपीएम
  • पूरी तरह से सुरक्षित और असरदार है टीकाकरण
  • डीपीएम बोले- टीका लेकर हमने अपनी जिम्मेदारी निभायी, अब आपकी बारी
  • एसीएमओ ने कहा- समाजहित में जरूरी है कोविड-19 टीकाकरण

गोपालगंज: जिले में कोरोना संक्रमण के खिलाफ कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की गयी है। प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है। इसी कड़ी में बुधवार को सदर अस्पताल में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके चौधरी और जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम धीरज कुमार समेत अन्य कई कर्मियों ने कोविड-19 का टीका लिया। टीका लेने के बाद पदाधिकारियों ने अपील करते हुए कहा कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इसलिए, हर व्यक्ति को निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराना चाहिए और अफवाहों से बिलकुल दूर रहना चाहिए। ताकि किसी प्रकार का संक्रमण उत्पन्न नहीं हो। क्योंकि, वैक्सीन ही कोविड-19 से बचाव के लिए स्थाई निजात का एकमात्र उपाय है। इसलिए, वैक्सीन हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं , पहला कक्ष लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की निगरानी के लिए| ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal
covid vacciene 3
डॉ एके चौधरी, एसीएमओ

समाजहित में भी जरूरी है वैक्सीन

कोविड-19 टीका लेने के बाद अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके चौधरी ने कहा कि वैक्सीनेशन से ना सिर्फ आप सुरक्षित होंगे, बल्कि वह भी सुरक्षित होंगे जिसके बीच आप रहते हैं। इसलिए, वैक्सीन खुद के साथ-साथ समाजहित में भी जरूरी है। दरअसल, वैक्सीन से सी स्थाई रूप से वायरस की श्रृंखला टूटेगी। जिससे पूरा समाज को कोविड-19 से स्थाई निजात मिलेगी और लोग खुद को पूरी तरह सुरक्षित महसूस करते सामान्य दिनों की तरह अपनी दिनचर्या की शुरुआत कर सकेंगे।

टीका लेकर हमने अपनी जिम्मेदारी निभायी, अब आपकी बारी

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम धीरज कुमार ने कहा कि कोरोना का टीका लेकर खुद के साथ अपने परिवार, समाज को भी सुरक्षित करने का काम किया है। जब तक हम सुरक्षित नहीं होंगे परिवार, समाज, देश को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं। टीका लेने में किसी तरह का संकोच नहीं करें। मैंने कोरोना का टीका लेकर अपनी जिम्मेदारी निभाई है। आप भी इस अभियान से जुड़ें और टीका लेने के लिए आगे आयें ।

28 दिन तक के बाद दूसरा डोज जरूर लें

28 दिन के बाद कोरोना के टीका का दूसरा डोज भी दिया जाएगा। अभी टीका लेने वालों को 28 दिन तक सामाजिक दूरी का पालन करना पड़ेगा। जबतक 45 दिन न हो जाता है सावधानी बरतने में किसी तरह की कोताही न बरतें। मास्क पहनने से ना सिर्फ कोरोना से बचाव होता है, बल्कि दूसरी बीमारियों से भी हम लोग बचे रहते हैं। इसलिए मास्क जरूर पहने। सामाजिक दूरी का पालन करने से संक्रामक बीमारियों से लोगों का बचाव होता है।

वैक्सीनेशन के बाद सामान्य परेशानी होने से घबराएं नहीं

अगर वैक्सीनेशन के बाद मामूली दर्द, बुखार, वैक्सीन लेने वाले जगह पर लाल चकता समेत अन्य सामान्य परेशानी हो तो ऐसी स्थिति में घबराएं नहीं। क्योंकि, यह आम बात है। किन्तु, वैक्सीन लेने के बाद आधा घंटा तक चिकित्सकों की निगरानी में जरूर रहें। क्योंकि, आपको जो भी परेशानी होगी यह आधे घंटे अंदर सामने आ जाएगी और चिकित्सकों के सामने रहने से आसानी से समस्या का समाधान हो जाएगा।

टीकाकरण के बाद भी इन नियमों का पालन जरूरी

  • मास्क का इस्तेमाल
  • नियमित साबुन पानी से हाथ धोना
  • हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल
  • 6 फीट की शारीरिक दूरी रखने का पालन करें