Bochaha by-election Live updates: राजद के अमर पासवान ने बीजेपी की बेबी कुमारी को पछाड़ा, चौथे राउंड में भी निकले आगे

0

बोचहां विधानसभा उपचुनाव का नतीजा शनिवार को सबके सामने आ जाएगा। चुनाव मैदान में ताल ठोकने वाले 13 प्रत्याशियों में से ताज किसके सिर सजेगा, इसका परिणाम शनिवार की शाम छह बजे तक सामने आने की उम्मीद है। आरडीएस कॉलेज स्थित मतगणना केंद्र पर सुबह आठ बजे से मतों की गिनती शुरू हो गई है। 25 राउंड की गिनती के बाद स्थिति साफ हो जाएगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

आरडीएस कॉलेज में मतगणना के लिए डीएम प्रणव कुमार व एसएसपी जयंतकांत ने संयुक्त आदेश जारी किया है। आदेश जारी करते हुए मतगणना कर्मियों के अलावा बड़ी संख्या में सुरक्षा के लिए जवानों की भी तैनाती की गई है। पूरी मतगणना प्रक्रिया सीसीटीवी की निगरानी में होगी। मतगणना स्थल से लेकर आसपास के इलाकों एक दर्जन स्थानों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस बल की तैनाती की गयी है।

अमर पासवान ने बनाई 20 हजार वोटों की मजबूत बढ़त

13वें राउंड की मतगणना के बाद राजद उम्मीदवार अमर पासवान ने 20 हजार से ज्यादा वोटों की मजबूत बढ़त बना ली है। वहीं बीजेपी की बेबी कुमारी दूसरे नंबर पर हैं। अबतक की गिनती के अनुसार राजद को 43257, बीजेपी को 22763 और वीआईपी को 15271 वोट मिले हैं।

नोटा को भी मिले 1188 वोट

11वें राउंड की मतगणना में भी अमर पासवान ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। वहीं नोटो को भी 1188 वोट मिले हैं। अबतक की गिनती में राजद के अमर पासवान को 33091, बीजेपी की बेबी कुमारी को 18495, वीआईपी की गीता कुमारी को 14414 और कांग्रेस के तरुण कुमार को 550 मत प्राप्त हुए हैं।

13311 वोटों से आगे हैं अमर पासवान

बोचहां उपचुनाव में दसवें राउंड की गिनती पूरी हो गई है। राजद उम्मीदवार अमर पासवान 13311 वोटों से आगे चल रहे हैं। ऐसे में पार्टी ने जीत का जश्न शुरू कर दिया है। अबतक राजद को 30205, बीजेपी को 16894 और वीआईपी को 14347 वोट मिले हैं।

निर्णायक जीत की ओर राजद, 11620 वोट से आगे हैं अमर पासवान

बोचहां पर राजद उम्मीदवार अमर पासवान निर्णायक जीत की ओर बढ़ रहे हैं। वे 11620 वोट से आगे चल रहे हैं। अमर पासवान को नौंवे राउंड की वोटिंग के बाद 26223, बीजेपी की बेबी कुमारी को 15003 और वीआईपी की गीता कुमारी को 13512 वोट मिले हैं।

अमर पासवान ने किया जीत का दावा

नतीजों से पहले राजद उम्मीदवार अमर पासवान ने अपनी जीत का दावा किया है। उन्होंने कहा है कि बोचहां में आज से एक अलग संदेश जाएगा। मैं अपनी जीत को लेकर पूरी तरह से निश्चिंत हूं। जनता ने मुझपर भरोसा जताया है और कुछ देर में आने वाले नतीजों से यह साफ हो जाएगा। बता दें कि पासवान अभी 10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं।

10 हजार से ज्यादा वोटों से आगे हैं अमर पासवान

बोचहां उपचुनाव में आठवें चरण की मतगणना पूरी हो गई है। राजद के अमर पासवान 10 हजार से ज्यादा मतों से बढ़त बनाए हुए हैं। वहीं बीजेपी की बेबी कुमारी को 13584 जबकि वीआईपी की गीता कुमारी को 23712 वोट मिले हैं।

जीत की ओर बढ़ रहे हैं राजद उम्मीदवार

बोचहां उपचुनाव के लिए सातवें चरण की मतगणना पूरी हो गई है। राजद के अमर पासवान लगातार आगे चल रहे हैं। वे 7623 से आगे चल रहे हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि उन्हें जीत मिल सकती है। हालांकि वोटों की पूरी गिनती होने के बाद ही स्थिति पूरी तरह से स्पष्ट होगी। फिलहाल राजद को 19530, बीजेपी को 11907 और वीआईपी प्रत्याशी को 8864 मत प्राप्त हुए हैं।

बीजेपी को सहनी ने दिखाए थे तेवर

बोचहां सीट पहले बीजेपी के पास थी। हालांकि विधानसभा चुनाव के लिए वीआईपी से गठबंधन होने पर यह सीट मुकेश सहनी के खाते में चली गई थी। वीआईपी विधायक के निधन से खाली हुई सीट पर बीजेपी ने पहले ही प्रत्याशी उतारने के संकेत दे दिए थे लेकिन मुकेश सहनी नहीं माने और उन्होंने भी इसपर दावेदारी ठोक दी। बीजेपी ने उन्हें अपने फैसले पर दोबारा विचार करने का सुझाव दिया जिसे उन्होंने दरकिनार कर दिया था। इससे दोनों पार्टियों के बीच तल्खी और ज्यादा बढ़ गई थी।

मुकेश सहनी ने कहा- बीजेपी से है वीआईपी की लड़ाई

वीआईपी के संस्थापक मुकेश सहनी ने कहा कि उनकी पार्टी की लड़ाई भाजपा से है। कई लोग यह साबित करने में लगे हैं कि मेरी लड़ाई बोचहां में मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद से है, जो बिल्कुल गलत है। सहनी ने दावा करते हुए कहा कि बोचहां उपचुनाव में सभी समुदायों, वर्गों का समर्थन वीआईपी को मिला है। इसके लिए वे सभी समुदायों के मतदाताओं के आभारी हैं। उन्होंने भाजपा सांसद अजय निषाद से मनमुटाव की बात को बेबुनियाद कहा है। उन्होंने कहा कि मेरी किसी से कोई व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है। सांसद महोदय तो निषाद पुत्र हैं। उन्होंने कहा जिस तरह वीआईपी को ठगा और छला गया, उससे जनता का समर्थन बढ़ता चला गया।

जारी है अमर पासवान का दबदबा, 2832 वोट से हैं आगे

बोचहां उपचुनाव के लिए हो रही मतगणना में पांचवे राउंड की गिनती पूरी हो गई है। अबतक सिर्फ पहले राउंड में बीजेपी आगे रही है। बाकी सभी राउंड में राजद के अमर पासवान बढ़त बनाए हुए हैं। पासवान 2832 वोट से आगे चल रहे हैं। पांचवे राउंड में उन्हें 12431, बीजेपी की बेबी कुमारी को 9599 और वीआईपी की गीता देवी को 4027 वोट मिले हैं।

गीता कुमारी से पिता की तरह करिश्मा दिखाने की उम्मीद

बोचहां से 9 बार विधायक रहे रमई राम इस विधानसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव के जरिए अपनी बेटी को लॉन्च कर रहे हैं। वे पहले राजद से बेटी को टिकट दिलाना चाह रहे थे लेकिन चुनाव से ठीक पहले अमर पासवान पार्टी में शामिल हो गए और तेजस्वी ने उन्हें उम्मीदवार घोषित कर दिया। इसके बाद वीआईपी अध्यक्ष मुकेश सहनी ने गीता कुमारी को अपनी पार्टी का प्रत्याशी बना दिया। इससे यह मुकाबला त्रिकोणीय बन गया है। बोचहां को रमई राम का गढ़ कहा जाता है। ऐसे में देखना होगा कि बेटी अपने पिता की तरह करिश्मा दिखा पाती हैं या नहीं।

अमर पासवान ने बेबी कुमारी को पछाड़ा

चौथे राउंड की काउंटिंग में भी राजद ने अपना दबदबा बनाया हुआ है। राजद के अमर पासवान को 9447, बीजेपी की बेबी कुमारी को 8493 और वीआईपी की गीता कुमारी को 3436 वोट मिले हैं।

तीसरे राउंड में भी राजद उम्मीदवार आगे

तीसरे राउंड की गिनती में भी राजद उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। राजद प्रत्याशी अमर पासवान को 7752, बीजेपी की बेबी कुमारी को 6605 और वीआईपी की गीता कुमारी को 2888 मत प्राप्त हुए हैं।

अमर पासवान को मिल सकती है लोगों की सहानुभूति

राजद के उम्मीदवार अमर पासवान को लोगों के सहानुभूति वोट मिल सकते हैं। अमर दिवंगत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे हैं। पिछले साल नवंबर में उनका दिल्ली में निधन हो गया था। उन्होंने विधानसभा चुनाव में वीआईपी के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की थी। उनके निधन से खाली हुई सीट पर उपचुनाव हो रहा है। उन्हें वीआईपी सुप्रिमों मुकेश सहनी उम्मीदवार बनाने वाले थे लेकिन ऐन वक्त पर वे राजद में शामिल हो गए। इसके बाद तेजस्वी यादव ने उन्हें पार्टी का उम्मीदवार घोषित कर दिया।

जानें कौन-कौन हैं उम्मीदवार

बोचहां विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव में 10 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरी हैं। बीजेपी से बेबी कुमारी, राजद से दिवगंत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान, वीआईपी से रमई राम की बेटी गीता देवी, कांग्रेस से तरुण कुमार की किस्मत का आज फैसला होगा।

दूसरे राउंड के रुझान में राजद आगे

बोचहां उप चुनाव में दूसरे राउंड के रुझान में राजद उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। राजद प्रत्याशी अमर पासवान को 5213, बीजेपी की बेबी कुमारी को 4647 और वीआईपी की गीता कुमारी को 2453 वोट मिले हैं।

बोचहां में खिल सकता है कमल

बोचहां से बीजेपी ने बेबी कुमारी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वे लोकप्रियता के मामले में क्षेत्र में सबसे आगे हैं। 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ा था और महागठबंधन की लहर के बावजूद जीत दर्ज की थी। उन्होंने नौ बार के विधायक रहे रमई राम को हराया था। हालांकि बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गई थीं। बेबी को जमीन से जुड़ा हुआ नेता माना जाता है। उनकी हर वर्ग में पकड़ है।

545 मतों से आगे चल रही हैं बीजेपी की बेबी कुमारी

पहले राउंड की गिनती पूरी हो गई है। इसमें भाजपा की बेबी कुमारी 545 मतों से आगे चल रही हैं। उन्हें 2998 मत प्राप्त हुए हैं। दूसरे नंबर पर राजद के अमर पासवान हैं, उन्हें 2453 मत मिले हैं।

इन उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

बोचहां विधानसभा के लिए हुए उपचुनाव में 10 पुरुष और तीन महिला प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतरी हैं। बीजेपी से बेबी कुमारी, राजद से दिवगंत विधायक मुसाफिर पासवान के बेटे अमर पासवान, वीआईपी से रमई राम की बेटी गीता देवी, कांग्रेस से तरुण कुमार की किस्मत का आज फैसला होगा।

राम दयालु सिंह कॉलेज में हो रही है वोटों की गिनती

मुजफ्फरपुर के बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए राम दयालु सिंह कॉलेज में काउंटिंग सेंटर बनाया गया है। चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना चल रही है। कुल 25 चक्रों में काउंटिंग होनी है इसके लिए 14 टेबल बनाए गए हैं। इस सीट पर बीजेपी-राजद और वीआईपी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है

पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू

बोचहां उपचुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से शुरू हो गई है। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है। थोड़ी देर में रुझान आने शुरू हो जाएंगे। वहीं 14 टेबर पर 25 राउंड की गिनती होगी।

59.20 फीसदी हुआ था मतदान

बोचहां विधानसभा उपचुनाव के लिए 12 अप्रैल को वोट डाले गए थे। क्षेत्र में 2.90 लाख मतदाता हैं। इसके बावजूद केवल 59.20 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। सबसे ज्यादा युवा और महिलाओं ने मतदान किया था। बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 350 बूथों पर मतदान हुआ था।