बिहार संपर्क क्रांति की बोगी से मिला बम, आंदोलन की आड़ में समस्तीपुर को दहलाने की थी साजिश

0

पटना: अग्निपथ के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान समस्तीपुर में बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की बोगियों में उपद्रवियों ने आग लगा दी थी। अब जांच के दौरान ट्रेन के एसी कोच से आईईडी बरामद किया गया है। मामले की उच्चस्तरीय जांच शुरू कर दी गई है। पुलिस को आशंका है कि प्रदर्शन की आड़ में आईईडी के जरिए शहर को दहलाने की साजिश रची गई थी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.16.03 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.24.37 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.13.39 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.18.57 PM

एसपी हृदयकांत ने बताया कि ट्रेन की बोगी से जो सामग्री मिली है, उसकी जांच की जा रही है। जांच पूरी होने के बाद ही बताया जा सकता है कि उक्त सामग्री विस्फोटक है या कुछ और। दूसरी ओर इस मामले में रेल थाने की पुलिस और आरपीएफ कुछ भी बोलने से परहेज कर रही है।

शुक्रवार को समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर में लोहित एक्सप्रेस और समस्तीपुर में आउटर पर खड़ी बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ कर आग के हवाले कर दिया था। सूत्रों ने बताया कि बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस की जिन बोगियों को उपद्रवियों ने जलाया, उसकी बगल वाली एसी बोगी से आईईडी बरामद किया गया है। जिस कोच से बम मिला है, उसे आग से बचाने के लिए आरपीएफ व रेल पुलिस के जवानों के अलावा घटना देखने गये लोगों ने धक्का देकर हटाने की कोशिश की थी। कोच की जांच के दौरान मिले बम को आरपीएफ के हवाले कर दिया गया था।

सूत्रों का कहना है कि बरामद बम इतना अधिक शक्तिशाली था कि विस्फोट होने के बाद ट्रेन तो उड़ती ही, रेलवे ट्रैक के आसपास के घर भी पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो जाते। यह संयोग ही था कि बम को विस्फोट कराने में उपद्रवियों को सफलता नहीं मिली। सूत्र यह भी बता रहे हैं कि समस्तीपुर को दहलाने के लिए एक दिन पूर्व यानी गुरुवार को शहर के एक खेल मैदान में कुछ लोगों ने बैठक की थी। इसमें उपद्रव की रूपरेखा तैयार की गयी थी।