कोरोना महामारी के कारण आजीविका के संकट से जूझ रहे परिवारों को जीवकोपार्जन का साधन उपलब्ध कराने की कवायद

0

तीस जरूरतमंद महिलाओं को महिला-वस्त्र टेलरिंग का प्रशिक्षण शुरू

परवेज अख्तर/सिवान :
कोरोना महामारी के कारण कामगारों के अप्रत्याशित आगमन से जहाँ जिले में महामारी के संक्रमण में भारी इजाफा हुआ वहीँ कई परिवारों की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गयी है. आजीविका के संकट से जूझ रहें जिले के ऐसे ही तीस परिवारों की महिलाओं को महिला-वस्त्र टेलरिंग में हुनरमंद बनाकर उन्हें सतत व सम्मानजनक जीवकोपार्जन का साधन उपलब्ध कराने की कवायद नाबार्ड ने शुरू की है.

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

बुधवार को सिवान सदर प्रखंड के बलेथा पंचायत स्थित कुशवाहा काम्प्लेक्स में पैंतालिस दिवसीय महिला वस्त्र टेलरिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुये नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक मोहम्मद आफ़ताब उद्दीन ने कहा कि कोरोना – काल में जिले की सुस्त पड़ी अर्थव्यवस्था को त्वरित गति प्रदान करने के लिये नाबार्ड द्वारा विविध प्रकार की कृषि व गैर कृषि गतिविधियों में अपेक्षित सहयोग प्रदान किया जा रहा है. इसी सिलसिले में नाबार्ड द्वारा सिवान सदर प्रखंड के ऐसे तीस जरूरतमंद परिवारों से जुडी तीस महिलाओं का चयन कर उन्हें महिला-वस्त्र टेलरिंग का निशुल्क प्रशिक्षण देकर उन्हें जीवकोपार्जन का सदाबहार साधन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है.

corona mahamari

उन्होंने बताया कि इसके आलावा उक्त प्रतिभागी महिलाओं को आरामदायक मास्क व चुनरी आदि विशिष्ट उत्पाद बनाने का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा ताकि प्रतिभागी मास्क व चुनरी आदि का निर्माण एवं बिक्री कर अपने हुनर को कारोबारी अवसर के रूप में तब्दील कर सकें. डीडीएम मो. आफ़ताब उद्दीन ने बताया कि नाबार्ड के बिहार क्षेत्रीय कार्यालय पटना द्वारा परियोजना के संचालन की जिम्मेदारी जिले के सम्मानित सामाजिक संगठन परफेक्ट विज़न को दी गयी है.

परफेक्ट विज़न के सचिव मनोज मिश्र ने पतिभागियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम की उपयोगिता व नियमों की जानकारी दी. उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों को पुरे मनोयोग के साथ नियमित रूप से प्रशिक्षण प्राप्त करने व प्रशिक्षण के उपरांत उद्यम स्थापित करने की आवश्यकता पर बल दिया ताकि बेरोजगारी एवं गरीबी की जंग जीती जा सके. धन्यवाद ज्ञापन सिवान नगर पार्षद अनुराधा गुप्ता ने किया.

इसके पूर्व प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन नाबार्ड के डीडीएम मो. आफताब उद्दीन,परफेक्ट विज़न के सचिव मनोज मिश्र व सिवान नगर पार्षद अनुराधा गुप्ता ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. प्रशिक्षणार्थियों के बीच स्टेशनरी आयटमों व प्रशिक्षण सामग्रियों का वितरण किया गया. आयोजक संस्था परफेक्ट विज़न द्वारा अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया गया.

उद्घाटन समारोह में प्रशिक्षण समन्वयक असलम अली, सामाजिक कार्यकर्त्ता अली अहमद, प्रशिक्षिका शोभा श्रीवास्तव व फिनु बैंक की प्रतिनिधि खुशनुमा परवीन सहित प्रमिला देवी, उर्मिला देवी, मैना देवी,लाडली खातून व चंदा देवी सहित सैंतीस महिला प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया.