गोपालगंज: अब 7 मार्च से चलेगा सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान, नया गाइडलाइन जारी

0
  • बच्चों और गर्भवती महिलाओं का प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा नियमित टीकाकरण
  • राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने पत्र जारी कर दिए निर्देश

गोपालगंज: जिले में अगले माह 7 मार्च से इंद्रधनुष अभियान चलाया जाएगा। जिसके माध्यम से प्राथमिकता के आधार पर बच्चों और गर्भवती महिलाओं का नियमित टीकाकरण (आरआई) किया जाएगा। हालाँकि, यह अभियान इसी माह 7 फरवरी से शुरू होना था। कोविड संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए तत्काल अभियान को स्थगित करते हुए एक माह बढ़ा दिया गया। इस अभियान के तहत गंभीर बीमारी से बचाव के लिए गर्भवती महिला और बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं, अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर राज्य के सभी जिलाधिकारी एवं सिविल सर्जन को आवश्यक निर्देश दिए हैं। जिसमें हर हाल में निर्धारित समय पर अभियान का शुभारंभ सुनिश्चित कराने एवं अभियान शुरू होने के पूर्व ही सभी आवश्यक तैयारियाँ पूरी करा लेने को कहा है।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

अभियान के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने को लेकर दिया गया निर्देश:

अगले माह 07 मार्च से इंद्रधनुष अभियान के तहत जिले में साप्ताहिक नियमित टीकाकरण शुरू कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है। यानी यह अभियान शुभारंभ तिथि से लगातार सप्ताह भर चलेगा। जिसके सफल क्रियान्वयन के लिए जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिसमें अभियान शुरू होने के पूर्व सभी जरूरी तैयारियाँ पूरी कर लेने को कहा गया है।

कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है नियमित टीकाकरण :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि नियमित टीकाकरण का आयोजन जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर होता है। जिसके माध्यम से शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को बीसीजी, ओपीवी, पेंटावेलेंट, रोटा वैक्सीन, आईपीवी, मिजल्स, विटामिन ए, डीपीटी बूस्टर डोज, मिजल्स बूस्टर डोज और बूस्टर ओपीवी के टीके लगाए जाते हैं। इसके अलावा अभियान में गर्भवती को टेटनेस-डिप्थीरिया (टीडी) का टीका भी लगाया जाता है। उक्त टीकाकरण अभियान जिले भर में 07 मार्च से शुरू होगा। जहाँ जिले के सभी बच्चों और गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया जाएगा। नियमित टीकाकरण बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कई गंभीर बीमारी से बचाव करता है। साथ ही प्रसव के दौरान जटिलताओं से सामना करने की भी संभावना नहीं के बराबर रहती है।

तीन राउंड में आयोजित होगा साप्ताहिक नियमित टीकाकरण :

इंद्रधनुष अभियान के तहत तीन राउंड में साप्ताहिक नियमित टीकाकरण का जिले भर में आयोजन होगा। पहला राउंड 07 मार्च, दूसरा 04 अप्रैल एवं तीसरे राउंड का 02 मई से शुभारंभ होगा। प्रत्येक राउंड में पूरे सप्ताह नियमित टीकाकरण का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा अभी से आवश्यक तैयारियाँ शुरू कर दी गई हैं। ताकि हर हाल में निर्धारित तिथि के अनुसार अभियान का शुभारंभ हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग लाभांवित हो सके।