गोपालगंज: ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतवार होगा कोविड टीकाकरण, शत-प्रतिशत लक्ष्य होगा हासिल

0
  • प्रत्येक पंचायत में लाभार्थियों के संख्या के आधार पर होगा सत्र का निर्धारण
  • स्कूल, पंचायत भवन या सामुदायिक भवन में बनेगा टीकाकरण केंद्र
  • कार्यपालक निदेशक ने जारी किया निर्देश

गोपालगंज: जिले में 45 वर्ष या इससे अधिक आयुवर्ग श्रेणी में कोविड 19 टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चलाया जा रहा है। टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए विभाग संकल्पित है। टीकाकरण कार्य में प्रगति लाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है। अब स्वास्थ्य विभाग ने एक अहम निर्णय लिया है। अब प्रत्येक पंचायतों में टीकाकरण केंद्र बनाया जायेगा। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को अवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी के माध्यम से कहा गया है कि टीकाकरण के आच्छादन की प्रगति अपेक्षानुरूप नही है। इसके लिए आवश्यक है कि दूरस्थ ग्रामीण इलाकों में लाभार्थियों के घर के समीप टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराने एवं टीकाकरण सत्रों की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतवार टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जायेगा।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
camp

प्रत्येक पंचायत में चार से पांच सत्र का होगा आयोजन

पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक पंचायतों में लाभार्थियों की संख्या के अनुरूप चार से पांच सत्रों का निर्धारण किया जाय। सत्रों का निर्धारण गांव के समीप के किसी विद्यालय / सामुदायिक भवन / पंचायत सरकार भवन आदि में किया जाये एवं निर्धारित किये गये सत्रों की सूची संलग्न प्रपत्र में प्रखंड द्वारा जिला स्तर पर उपलब्ध कराया जाय। जिला द्वारा प्रखंड से प्राप्त सूची को संकलित कराते हुए संकलित प्रतिवेदन राज्य स्तर पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाय।

सबको सजग और सुरक्षित रहना होगा

सिविल सर्जन डॉ. योगेंद्र महतो ने कहा कि कोरोना को हराना है तो सबको सजग और सुरक्षित रहना होगा। साथ ही सभी कोरोना वैक्सीन लें। जब जिसकी बारी हो वह सुगमता पूर्वक वैक्सीन जरूर लें जिससे हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सके। उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए सबसे बड़ा हथियार मास्क हैं जिसे पहने जरूर। भीड़भाड़ वाले इलाके में जाने से बचें। हाथों को साबुन से धोते रहें। सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें। बढ़-चढ़कर वैक्सीनेशन करवाएं। कोरोना का वैक्सीन लेने से ही कोरोना के खिलाफ जंग जीती जा सकती है।

प्रथम खुराक के 12 से 16 सप्ताह के अन्तराल पर दूसरा डोज

कोविड 19 टीकाकरण के अन्तर्गत पात्र लाभुकों को कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक को प्रथम खुराक के 12 से 16 सप्ताह के अन्तराल पर दिया जाना है। इसके साथ ही कोविशील्ड वैक्सीन से आच्छादित लाभार्थियों को दो खुराक के अन्तराल के संबंध में सूचना टीकाकरण के दौरान टीकाकर्मी के माध्यम से उपलब्ध कराया जाय। कोविड 19 टीकाकरण के द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों की सूची कोविन पोर्टल से प्राप्त कर लाभार्थियों के उत्प्रेरण के लिए सत्र स्थल से संबंधित आशा, आंगनबाड़ी, पंचायत सदस्य आदि के माध्यम से उत्प्रेरित कराकर टीकाकरण कराना सुनिश्चित किया जाय। इसके लिये प्रखंड स्तर से ड्यू लाभार्थियों को दूरभाष और मैसेज के माध्यम से टीकाकरण हेतु सूचित करने का निर्देश दिया है।

ऐसे रोकें संक्रमण का प्रसार

  • एक साथ 2 मास्क का प्रयोग करें
  • आंतरिक स्थानों पर वायु संचार सुनिश्चित करें
  • दूरी बनायें रखने की संभव प्रयास करें
  • साबुन से नियमित हाथ साफ़ करते रहें
  • कोविड मरीजों को अलग कमरे में रखें
  • सतहों को नियमित रूप से कीटाणुनाशकों से नियमित रूप से साफ़ करें