गोपालगंज: अब पोर्टल के माध्यम से मिलेगी अस्पताल व बेड की जानकारी

0
  • कोरोना संक्रमण से संबंधित जानकारी सोशल साइट्स के माध्यम से कराई जा रही है उपलब्ध
  • आइसोलेशन सेंटरों में उपलब्ध बेड से संबंधित जानकारी बिहार कोविड वेबपोर्टल पर अनिवार्य रूप से करना होगा अपलोड

गोपालगंज: जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर स्वास्थ्य विभाग सजग और सतर्क है। मरीजों को बेहतर सेवा उपलब्ध कराने के लिए विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। इसी कड़ी में स्वास्थ्य विभाग के द्वारा आम जनों की सुविधा के लिए एक अहम निर्णय लिया गया है । अब वेब पोर्टल के माध्यम से जिले में अस्पतालों व कोविड-19 में उपलब्ध बेड की सुविधा की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी । राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार के द्वारा राज्य के सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित न्यायदेश के अनुपालन के आलोक में आमजनों को कोविड-19 से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां उपलब्ध कराने के लिए एक डैशबोर्ड को विकसित किया गया है। उक्त डैशबोर्ड पर आमजनों को दी जा रही महत्वपूर्ण जानकारी जिसमें कोविड-19 से संक्रमित मरीज़ों के लिए बनाए गए अस्पताल में बेड एवं आईसीयू की उपलब्धता, कोरोना संक्रमण की जांच के लिए बनाए गए नजदीक के जांच सेंटरों की जानकारी, नजदीकी के कोविड-19 टीकाकरण केंद्र एवं कोविड-19 टीकाकरण के लिए पंजीकरण का लिंक, नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र की जानकारी, राज्य एवं जिला स्तर पर सूचना एवं शिकायतों के लिए जारी किए गए टॉल फ्री नंबर, उक्त डैशबोर्ड का लिंक आपके सभी को जानकारी के लिए उपलब्ध कराई जा रही है। जिसे सोशल साइट्स के माध्यम से आम जनों को उपलब्ध करायी जा रही है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

आइसोलेशन सेंटरों में उपलब्ध बेड से संबंधित जानकारी बिहार कोविड वेबपोर्टल पर अनिवार्य रूप से करना होगा अपलोड

कोरोना संक्रमण वायरस से संबंधित हर तरह की जानकारियां अनिवार्य रूप से कोविड-19 से जुड़ी हुई अस्पतालों द्वारा बिहार कोविड वेबपोर्टल (https://covid19health.bihar.gov.in) पर आंकड़ों के आधार पर उक्त डैशबोर्ड पर बेड व आईसीयू की उपलब्धता परिलक्षित की जा रही है। माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित न्यायदेश के अनुपालन के परिपेक्ष्य में निर्देश दिया गया है कि कोविड अस्पताल ( आइसोलेशन सेंटर ) को उपलब्ध कराये गये यूज़र आईडी एवं पासवर्ड से लॉगिन कर कोविड-19 वेबपोर्टल https://covid19health.bihar.gov.in पर प्रत्येक दिन सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 06 बजे तक दो बार बेड की उपलब्धता से संबंधित आंकड़ों की अद्यतन जानकारी अपलोड करना सुनिश्चित किया जाए।

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए आम जनों को जागरूक कर रहा है विभाग

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा लगातार लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मास्क पहनने, सैनिटाइजर से हाथों को हर आधा घण्टा पर धोने एवं सामाजिक दूरी का ख्याल रखते हुए अपने कार्यो को निबटाने को लेकर अभियान चलाया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से लड़ने में राज्य स्वास्थ्य समिति पूरी तरह से जुटा हुआ है। जिलेवासियों की नियमित रूप से कोरोना जांच के साथ टीकाकरण कार्य सुचारू रूप से की जा रही है। कोविड-19 टीका पूरी तरह से सुरक्षित होने के साथ ही इसका कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं है, जिससे आमलोगों के वैक्सीन लेने की संख्या में प्रतिदिन इजाफा हो रही है। नजदीकी के टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ देखने से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि लोग पहले से ज्यादा जागरूक हुए है। खुद जानकारी लेकर अपने नजदीकी टीकाकरण स्थल पर पहुंच रहे हैं और कोविड-19 टीका लगा रहे हैं। लोगों के टीकाकरण के लिए सभी टीकाकरण केंद्रों पर चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों की टीम पूरी तरह से सजग है। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों व चिन्हित निजी अस्पतालों में लोग टीकाकरण सुविधा का लाभ उठा रहे हैं।