भागलपुर में देर रात भीषण धमाका, कई मकानों के परखच्चे उड़े, सात की मौत, 12 जख्मी

0

पटना: बिहार के भागलपुर जिले में तीन मार्च की देर रात भयंकर विस्‍फोट हुआ। जोरदार धमका होने के कारण पूरे शहर में उसकी गूंज सुनाई दी। घटना में कई मकान ध्‍वस्‍त हो गए हैं। अब तक मिली जानकारी के अनुसार दर्जन भर लोग जख्‍मी हैं। साथ ही कई के मारे जाने की भी की भी सूचना है। जिस इलाके में यह हादसा हुआ, वहां की बिजली काट दी गई है।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

जानकारी के अनुसार, तातारपुर थानाक्षेत्र के काजवलीचक स्थित नवीन आतिशबाज के घर गुरुवार की रात 11.30 बजे हुए भीषण धमाके में दो मंजिले मकान के परखचे उड़ गए। पूरा मकान जमींदोज हो गया। धमाके में 5 लोगों की मौके पर मौत हो गई जबकि 12 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। लेकिन आज सुबह दो लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या 7 तक पहुंच गयी।

मकान के मलबे में अभी भी कई लोगों के दबे होने की बात कही जा रही है। धमाके की तीव्रता इतनी थी कि दो मंजिले मकान के अलावा धमाके की सीधी जद में तीन और मकान आ गए।

विस्फोट की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता कि घटनास्थल से चार किलोमीटर की परिधि में आने वाले मकान में मौजूद लोगों ने तेज झटके वाले भूकंप के झटके महसूस किए। घरों में कंपन महसूस करते ही लोग-बाग घरों से बाहर निकल भूकंप के बारे में जानकारी लेने लगे।

घटना की जानकारी पर डीआइजी सुजीत कुमार, डीएम सुब्रत कुमार सेन, एसएसपी बाबू राम भारी पुलिस बलों के साथ मौके पर पहुंच हालात का जायजा लिया। घटनास्थल को पुलिस बलों की धेराबंदी कराते हुए दो जेसीबी लगाकर मलबा साफ कराने और उसमें दबे लोगों को निकालने का काम तेजी से शुरू कराया।

डीआइजी ने घटना की जांच के लिए एफएसएल की टीम को भी लगाया ताकि विस्फोटक के प्रकार का पता लगाया जा सके। इस बीच बचाव कार्य में स्थानीय लोगों, डिप्टी मेयर राजेश वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय, लोजपा नेता मृणाल शेखर, चांद झुनझुनवाला आदि ने भी घायलों को निकालने में पुलिस बलों की मदद कर उन्हें एंबुलेंस से जवाहर लाल नेहरू अस्पताल भेजा।

डीएम के निर्देश पर जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में भर्ती घायलों के लिए डाक्टरों की टीम को लगाया गया है। एक टीम को अलर्ट मोड पर रखा गया है। घटनास्थल पर पांच एंबुलेंस लगाया गया है। मलबे और उसके इर्दगिर्द विस्फोटकों की बरामदगी के लिए डाग स्क्वाड को लगाया गया है।

पुलिस टीम पटाखा तैयार करने वाले दो लोगों को हिरासत में ले लिया है। उनसे तातारपुर थाने में पूछताछ की जा रही है। धमाका रात को निचले तल पर बम बनाते हुआ बताया जा रहा है। निचले तल पर ही शक्तिशाली विस्फोटक एक प्लास्टिक बाक्स में रखे होने की बात कही जा रही है जिसपर दबाव पड़ने के बाद धमाका हुआ है। पुलिस टीम और एफएसएल की टीम जांच के क्रम में सही तस्वीर जल्द देने की बात कही है।

धमाका इतना जोरदार था कि शहर के अधिकांश भागों में धमाके की आवाज सुनाई दी। उर्दू बाजार, रामसर, विक्रमशिला कालोनी, रिकाबगंज, जब्बारचक, इशाकचक, लालूचक, तातारपुर, परबत्‍ती, खलीफाबाग चौक, कोतवाली, सराय, रामसर, नयाबाजार, मुंदीचक, आदमपुर आदि इलाके में रहने वालों को घरों में कंपन महसूस हुई। उन्हें भूकंप का अंदेशा हुआ। लोग घरों से बाहर निकल आए। तातारपुर पुलिस मौके पर पहुंच स्थिति की भयावहता का अंदाज लगा, तुरंत फायर ब्रिगेड को सूचना दी।