महाराजगंज में पछुआ हवा ने बढ़ाई कनकनी, ठंड बढ़ने का पूर्वानुमान

0

परवेज अख्तर/सिवान:
मौसम का मिजाज एक बार फिर बदल गया है. पछूआ हवा ने कनकनी बढ़ा दी है. लोग शाम होने के साथ ही घर में दुबकने लगे हैं.मौसम में अचानक आए बदलाव से मौसमी बीमारी का खतरा बढ़ा है तो वृद्ध व बच्चे सहित बीपी और सुगर के मरीजों के लिए सतर्क रहने का समय है.अचानक मौसम के बदले मिजाज ने लोगों को एक बार फिर ठंड का अहसास करा दिया है. दरअसल दिसंबर में 20 तारीख से अनुमडंल में ठंड बढ़ी थी. 25 दिसंबर के बाद से ठंड कम होना शुरू हो गया और जनवरी में तेज धूप निकलने लगी. धूप की तीव्रता ऐसी थी कि लोग ज्यादा देर तक धूप का सेवन नहीं कर पाते थे. अचानक मौसम में आए बदलाव ने अनुमडंलवासियों को एकबार फिर ठंड व कनकनी का अहसास करा दिया है. शुक्रवार को महाराजगंज अनुमडंल का अधिकतम तापमान 22.4 व न्यूनतम तापमान 6.9 रहा, जबकि 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की बात बताई गई.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
aliahmad
dr faisal

देर से हो रही सुबह, शाम जल्दी

मंगलवार से पछूआ हवा और कनकनी के कारण लोगों की सुबह देर से हो रही है तो शाम जल्दी. सुबह व देर शाम हल्का धुंध भी छाया रहा. ठंड बढ़ने के बाद दैनिक मजदूर सहित कामगारों की मुसीबत बढ़ गई है. ठंड से लड़ाई में अलाव सहारा बना है.

चिकित्सक की सलाह

चिकित्सक डॉ. एस एस कुमार ने बताया कि बुजुर्ग व बच्चों को सावधान रहने की जरूरत है. शरीर को गर्म कपड़े से ढक कर रखें. सुगर, बीपी सहित गंभीर रोग से ग्रस्त रोगी बिना चिकित्सक से सलाह लिए दवाई का सेवन बंद न करें.खासकर बच्चों को हमेशा गर्म कपड़ों में लपेट कर रखें. धूप निकलने के बाद ही पूरी तरह बदन ढककर मॉर्निंग वाक के लिए निकलें.

मौसम का पूर्वानुमान एक नजर मे

तिथि —अधि. तापमान—न्यून. तापमान—हवा की गति किमी/घंटा

  • 14जनवरी—20.2—6.5—8
  • 15 जनवरी—20.5–7.4—6
  • 16 जनवरी—21.6–7.6–8
  • 17 जनवरी—21.1—7.9–5