​​​​​​​गोपालगंज-भागलपुर सहित बिहार के 10 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट

0
barish ka alert

गोपालगंज: बिहार में गोपालगंज, भागलपुर, बांका जमुई सहित 10 जिलों में कई स्थानों पर बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में अधिकतर स्थानों पर बारिश की संभावना है। अन्य 28 जिलों में बारिश को लेकर कोई खास सिस्टम नहीं बन रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि 28 जिलों में एक दो स्थानों पर बारिश हो सकती है। इसमें पटना और गया के साथ 19 जिले शामिल हैं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 7.27.12 PM
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की ट्रफ रेखा जैसलमेर, कोटा, गुना, सिद्धी, रांची, पश्चिम बंगाल में बने कम दबाव के क्षेत्र से होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़री की तरफ गुजर रही है। यह समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर तक विस्तारित है। इसके साथ ही गंगेय पश्चिम बंगाल में बने कम दबाव के क्षेत्र से एक ट्रफ रेखा तेलंगाना तक आंतरिक ओडिशा से होकर गुजर रही है जो समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर तक फैली है। इन मौसमी कारकों का प्रभाव बिहार में भी देखा जा सकता है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा और चंक्रवाती परिसंचरण के साथ बंगाल से आ रही नमी युक्त हवाओं के प्रभाव का असर बिहासर के कुछ जिलों में दिखेगा। इन सभी मौसमी कारकों के प्रभाव से उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में कुछ स्थानों पर तथा शेष बिहार के 28 जिलों में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान है।

मौसम विभाग का कहना है कि इसमें 10 जिलों में विशेष प्रभाव होगा, जिससे उत्तर पश्चिम बिहार के पश्चिम चंपारण, सीवान, सारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और दक्षिण पूर्व बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में बारिश होगी। पटना में सुबह से ही इंडी हवाएं चल रही हैं। इससे पटना में गर्मी में थोड़ी राहत मिली है। बारिश का माहौल बन रहा है लेकिन मौसम विभाग का पटना को लेकर कोई पूर्वानुमान नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि अगर गर्मी के कारण लोकल सिस्टम एक्टिव हुआ तो बारिश हल्की हो सकती है। पटना में सुबह से ही आसमान में बादल हैं, जिससे लोगों को काफी राहत है।