बिहार के इन 9 जिलों में बनेगा मिनी PHQ….ऑफिस के साथ-साथ अफसरों के रहने के लिए भी बनेगा कमरा….

0

पटना: बिहार के 9 रेंज में मिनी पुलिस ऑफिस बनने का रास्ता साफ हो गया है। इसे संयुक्त भवन के नाम से जाना जाएगा और इसमें अफसरों के ठहरने से लेकर जवानों तक के रुकने का इंतजाम होगा. तमाम सुविधाओं से युक्त इस अत्याधुनिक भवन में एक वॉर रूम भी होगा जिसका इस्तेमाल पुलिस अपनी जरूरतों के मुताबिक करेगी।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ADDD

आपको बता दें कि बिहार में रेल को छोड़ 12 पुलिस रेंज हैं. इनमें बेतिया, पूर्णिया, गया, शाहाबाद, सहरसा, सारण, दरभंगा, मुंगेर और बेगूसराय में संयुक्त भवन के निर्माण को मंजूरी दे दी गई है. भवन पांच मंजिला होगा और इसके निर्माण पर 5.86 करोड़ की लागत आएगी. इमारत के बेसमेंट में पार्किंग और बैरक होगा. यानी भवन जी प्लस फोर होगा।

पहले फ्लोर पर अपराध अनुसंधान विभाग और आर्थिक अपराध इकाई के दफ्तर होंगे. यहां डीएसपी रैंक के अफसरों के लिए चैंबर भी होगा. इसके अलावा इंस्पेक्टर, सब-इंस्पेक्टर समेत अन्य रैंक के पुलिसकर्मियों के कामकाज करने के लिए दफ्तर का निर्माण होगा।

दूसरी मंजिल पर पुलिस की मद्यनिषेध इकाई और एसटीएफ का कार्यालय होगा. तीसरे तल पर विशेष शाखा के अधिकारी और जवान रहेंगे. इस मंजिल पर कॉन्फ्रेंस हॉल और एक वार रूम का निर्माण भी किया जाएगा. विपरित परिस्थितियों से निपटने के लिए पुलिस की विभिन्न एजेंसियां वॉर रूम का इस्तेमाल आपसी तालमेल के लिए करेंगी।

वहीं संयुक्त भवन में ही पुलिस अफसरों के ठहरने का भी इंतजाम होगा. इसके लिए सबसे ऊपरी तल पर रेस्ट रूम का निर्माण होना है. जांच या दूसरे काम के सिलसिले में आनेवाले पुलिस अफसर यहां रुक सकते हैं. संयुक्त भवन के बनने के बाद पुलिस अधिकारियों को रेंज मुख्यालय वाले जिलों में ठहरने के लिए दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. महिला सिपाहियों के लिए बैरक का निर्माण भी किया जाएगा।