सिवान में पहले दिन 3214 किशोर-किशोरियों को लगा कोरोना रोधी टीका

0

✍️परवेज अख्तर/एडिटर इन चीफ:
वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट आमिक्रोन से बचाव के लिए पांचवें चरण के तहत जिले में 15 से 18 वर्ष के किशोर-किशोरियों के टीकाकरण अभियान का शुभारंभ सोमवार को जिला मुख्यालय समेत ग्रामीण क्षेत्रों के 63 टीकाकरण केंद्रों पर हुआ। शहर के वीएम हाईस्कूल सह राजकीय इंटर कालेज में सिविल सर्जन डा. यदुवंश कुमार शर्मा ने टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। सुरक्षा कवच कोविडरोधी वैक्सीन लेने के लिए किशोर-किशोरियों में खासा उत्साह देखने को मिला। जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार टीकाकरण के पहले दिन जिले के 3214 बच्चोंं को टीकाकृत किया गया। इस दौरान स्कूलों में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर छात्रों में खासा उत्साह देखा गया। कई किशोर उत्साह के साथ केंद्रों पर सुबह से ही पहुंच गए थे। पढ़ाई के दौरान छात्रों का उत्साह देख शिक्षकों ने भी उनक हौसला बढ़ाने का काम किया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM
WhatsApp Image 2022-09-27 at 9.29.39 PM

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए किया गया जागरूक :

विद्यालय स्तर पर आयोजित टीकाकरण केंद्र पर टीका लेने के लिए आए किशोर-किशोरियों को कोरोना संक्रमण से बचाव की संपूर्ण जानकारी दी गई। उन्हें बताया गया कि टीकाकरण के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन, मास्क का उपयोग और स्वच्छता का विशेष ध्यान रखना है। टीकाकरण के प्रति 15 से 18 वर्ष तक के किशोर और किशोरियों में काफी उत्साह देखने को मिला। उत्साह के साथ सभी अपने अपने परिजन के साथ टीकाकरण केंद्र पर पहुंचे और सुरक्षा कवच को अपनाया।

स्टूडेंट आइडी कार्ड से भी कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. प्रमोद कुमार पांडेय ने कहा कि कोविन प्लेटफार्म पर 15 से 18 वर्ष तक के पात्र किशोर-किशोरियों को एक जनवरी से टीकाकरण के लिए पंजीकृत करने की प्रक्रिया शुरू है। वहीं, कोविन पोर्टल प्लेटफार्म के अधिकारियों के अनुसार, पात्र आयुवर्ग के किशोर-किशोरी कोविन प्लेटफार्म या एप पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अगर उनका आधार कार्ड नहीं है तो अपने स्टूडेंट आइडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। हालांकि, कोविन एप पर वैक्सीनेशन के लिए स्लाट बुक कराने की सुविधा शुरू है। कोविन प्लेटफार्म पर फिलहाल भारत बायोटेक की को-वैक्सीन किशोर- किशोरियों के लिए एकमात्र विकल्प रखा गया है।