पटना: 24 घंटे में बिहार में दस्तक देगा मानसून: पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में हवा का बढ़ रहा दबाव

0
mansson

अगले 3 दिनों तक राज्य के सभी जिलों में जमकर बारिश होने के आसार

पटना: बिहार में मानसून दस्तक देने वाला है। हवा का दबाव पश्चिम बंगाल के बागडोगरा में बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार में 24 से 48 घंटे के अंदर मानसूनी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार सामान्य से अधिक बारिश होगी। अधिकांश जिलों में तेज हवा के साथ मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून की सक्रियता ओडिशा, पश्चिम बंगाल के साथ ही मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में हो रही है। हवा का दबाव देश के उत्तर-पूर्व के साथ ही मध्य हिस्से में भी दिखाई दे रहा है, जिसके कारण देश के उत्तरी हिस्से में 17 जून तक मानसून की सक्रियता दिखाई देगा।

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया- मानसून का हाल

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मानसून के आनसेट होने की अनुकूल स्थिति बन रही है। हवा का दबाव बदल रहा है। अनुमान है कि मानसून बागडोगरा के बाद पूर्णिया के रास्ते बिहार में प्रवेश करेगा। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बिहार के सभी जिलों में अच्छी बारिश होने वाली है। कई जिलों में आंधी जैसी हवा के साथ भारी बारिश का अनुमान है।

तपिश से मिल जाएगी राहत

मौसम विभाग का कहना है कि मानसून आते ही लोगों को तपिश भरी गर्मी से काफी राहत मिल जाएगी। पूर्वानुमान है कि इस बार मानसून में सामान्य से अधिक वर्षा होगी, जो किसानों के लिए काफी राहत देने वाली होगी। मौसम विभाग के एक्सपर्ट का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में बिहार में जमकर बारिश होगी।

नमी युक्त हवाएं मानसून लाने में सहायक

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में नमी के साथ ही चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ है, जो मानसून को गति देने में सहायक सिद्ध हो रहा है। निश्चित तिथि पर मानसून पहुंचने की वजह से उसका असर बिहार के सभी जिलों में 10 जून से ही दिखाई दे रहा है। इस कारण तेज हवा, मेघ गर्जन के साथ 5 से 24 MM बारिश रिकॉर्ड की गई।

हालांकि, ब्रिकमगंज में 80 MM तक बारिश हुई है। बारिश और तेज हवा के साथ वज्रपात को लेकर मौसम विभाग ने ब्लू अलर्ट भी जारी किया है। जिसके मुताबिक बिहार के सभी जगहों पर बारिश होने के आसार लगातार बन रहे हैं।

नमी के साथ तपिश युक्त तेज धूप बारिश का कारण

मौसम विभाग का कहना है कि नमी और तपिश युक्त हवाओं से ही बारिश का असर पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि पहले से ही हवा में नमी तपिश युक्त तेज धूप की वजह से हीट इंडेक्स की स्थिति बन रही है, जिससे उमस भरी गर्मी के बाद तेज बारिश हो रही है। हीट इंडेक्स के कारण ही बारिश के आसार बन रहे हैं।