ड्यूटी के दौरान नहीं कर पाएंगे पुलिसकर्मी मोबाइल का उपयोग, पकड़े जाने पर होगी कार्रवाई

0

पटना: बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से सभी जिलों के थाना स्तर तक सभी स्तर के पुलिसकर्मी को आदेश दिया गया है कि ड्यूटी दौरान मोबाइल फोन का प्रयोग नहीं करेंगे। बेहद जरूरी काम पड़ने या किसी आपात स्थिति में ही मोबाइल का प्रयोग करेंगे । अगर ड्यूटी या बैठक के दौरान मोबाइल का उपयोग करते पकड़े गये, तो संबंधित पुलिसकर्मी पर सख्त कार्रवाई की जायेगी। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को इस आदेश का सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया है।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.16.03 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.24.37 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.13.39 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.18.57 PM

पुलिस द्व्रारा जारी आदेश में कहा गया है कि बेहतर अनुशासन और झकाझक वेशभूषा के साथ ही लोगों से व्यवहार भी एकदम शालीन और सही रखें. किसी के साथ खराब व्यवहार से जुड़ी कोई शिकायत पुलिसकर्मियों की पुलिस मुख्यालय में नहीं मिलनी चाहिए। सभी थानों की गाड़ी खासकर पेट्रोलिंग की गाड़ियों को रेडियम पेंट से रंगा होना चाहिए और साथ ही साथ थाने की सभी गाड़ी एकदम सही कंडिशन में होनी चाहिए. इनके रख-रखाव में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाएगी।

पुलिस मुख्यालय के दिए आदेश में सभी थानों के बोर्ड पर रेडियम पेंट लगाने के लिए कहा गया है, ताकि अंधेरे में दूर से ही थाना दिखें। थाना क्षेत्र का सीमांकन भी सही तरीके से किया जाये और सीमा प्रारंभ होने और अंत होने का बोर्ड अवश्य लगायें। इन बोर्ड रेडियम पेंट लगाया जाये,जिससे रात में भी दिखाई दे। खासकर सड़क किनारे मौजूद थानों में इसका उपयोग खासतौर से किया जाये।

दअरसल पुलिस मुख्यालय ने इसके अलावा सभी रैंक के पुलिसकर्मियों को पुलिस मैन्युअल के मुताबिक वर्दी पहनने का निर्देश दिया गया अगर किसी की वर्दी टिप-टॉप नहीं पायी गयी या ड्यूटी के दौरान वर्दी खराब तरीके से अव्यवस्थित दिखी, तो उन पर तुरंत कार्रवाई की जायेगी। एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने इससे संबंधित आदेश सभी जिलों को जारी कर दिया है। साथ ही सभी जिलों को इसका पूरी सख्ती से पालन करने के लिए कहा गया है। काम के दौरान मोबाइल फोन का उपयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा।