शौचालय नहीं बनाने वाले के राशन व पेंशन अगले माह से होगी बंद : डीडीसी

0
odf ki baithak

परवेज अख्तर/सिवान : जिले के दारौंदा प्रखंड मुख्यालय स्थित बीआरसी परिसर में बुधवार को बीडीओ रीता कुमारी की अध्यक्षता में विकास मित्र, पंचायत सचिव, जीविका, डीलर के साथ बैठक हुई। बैठक को संबोधित करते हुए डीडीसी सुनील कुमार ने जीविका दीदी समूह एवं विभाग द्वारा सूची वितरण नहीं होने पर जमकर फटकार लगाई। उन्होंने दो दिनों में सूची उपलब्ध कराने का दिशानिर्देश दिया। डीडीसी ने कहा कि अगले माह से जो शौचालय नहीं बनाएंगे उन्हें सरकार द्वारा संचालित राशन एवं पेंशन की सुविधा से वंचित कर दिया जाएगा। उन्होंने शौचालय को अतिशीघ्र पूरा करने का आदेश दिया। उन्होंने कहा कि जिस लाभुक का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है उनका डीपीआर बनाकर जल्द भुगतान करने की कोशिश की जाए। उन्होंने कर्मियों को हिदायत देते हुए कहा कि किसी लाभुक को पुराने शौचालय के बदले भुगतान नहीं किया जाए,अन्यथा पकड़े जाने पर वैसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने प्रखंड को 19 नवंबर तक ओडीएफ के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपने-अपने क्षेत्र में निर्माण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस मौके पर पंचायत सचिव सुरेंद्र कुमार सिंह, आफताब आलम, सुदामा राम, नंदकिशोर राम, भरत सिंह, विकास मित्र द्वारिका राम, हरिलाल राम, राजीव राम, पृथ्वी राम, प्रेमलता कुमारी, कालिंदी कुमारी, पूनम कुमारी, ग्रामीण आवास सहायक प्रतिमा कुमारी, पूजा कुमारी आदि मौजूद थे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

शौचालय निर्माण में सक्रिय भूमिका निभाएं जीविका : बीडीओ

मैरवा प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को बीडीओ शैलेंद्र कुमार ने जीविका के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान अंतर्गत खुले में शौच मुक्त के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए जीविका को अपने दायित्व का निर्वहन के लिए सक्रिय भूमिका निभाने का निर्देश दिया। बीडीओ ने कहा कि सभी जीविका को अपने क्षेत्र में शौचालय विहीन परिवारों में शौचालय के निर्माण के लिए ग्रामीणों को जागरूक करें ताकि जिस परिवार में शौचालय नहीं हैं, वहां शौचालय का निर्माण शीघ्र हो सके।

पदाधिकारी ने की ओडीएफ को ले बैठक

हसनपुरा प्रखंड कार्यालय परिसर में बुधवार को जिला के वरीय पदाधिकारी उपेंद्र कुमार की अध्यक्षता में सभी प्रखंड कर्मियों के साथ बैठक हुई। बैठक में वरीय पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक पंचायत के हर वार्ड को ओडीएफ किया जाए और प्राप्त आवेदनों को जांच कर शीघ्र कार्यालय को सूचित किया जाए। उन्होंने कार्य को तेजी लाने को कहा। इस अवसर पर बीडीओ दीपक कुमार सिंह, नोडल पदाधिकारी, सभी इंदिरा आवास सहायक, पंचायत सचिव, विकास मित्र, कार्यपालक, स्वच्छताग्राही सहित सभी कर्मी व जीविका दीदी उपस्थित थीं।