अमानत प्रशिक्षण को लेकर की गई समीक्षात्मक बैठक

0
  • केयर इंडिया के पदाधिकारी भी हुए शामिल
  • सुरक्षित प्रसव पर दिया गया बल, दी गई आवश्यक जानकारी

परवेज अख्तर/सिवान : महाराजगंज अनुमंडल अस्पताल कार्यालय में अमानत प्रशिक्षण को लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में एक समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई.  जिसकी अध्यक्षता डॉ प्रदीप कुमार ने की . बैठक में   अमानत प्रशिक्षित एएनएम शामिल हुई. बैठक में मुख्य रूप से मातृ एवं शिशु-मृत्यु दर पर रोकथाम लाने एवं बेहतर प्रसव समेत प्रसव से संबंधित अन्य विषयों पर चर्चा की गई और मौजूद कर्मियों को आवश्यक जानकारी दी गई.बेहतर प्रसव प्रसव पर  विशेष चर्चा की गई

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
dr faisal

केयर इंडिया के ट्रेनर एस. नंद  ने बताया अमानत प्रशिक्षण बेहतर प्रसव कराने के लिए एएनएम को दी जाती है. इसलिए यह प्रशिक्षण प्राप्त कर एएनएम सुरक्षित प्रसव करा सकेंगी. लोगों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों की समझ बढ़ाने और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की दिशा में यह प्रशक्षिण महत्वपूर्ण है.

प्रशिक्षण के दौरान सुरक्षित प्रसव कराने के बारे में जानकारी दी गयी . डॉ प्रदीप कुमार ने कहा कि इस प्रशिक्षण के दौरान एएनएम को प्रसव कराने के बेहतर तरीके की जानकारी रखनी चाहिए.  नई तकनीक के साथ प्रसव कराने, प्रसव के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने सहित जटिल प्रसव प्रबंधन जैसी अन्य जानकारियां  दी जाती है इस बैठक में एएनएम के इक्षा के अनुसार दी जा रही है .