सिवान: अब फोटोयुक्त राशन कार्ड दिखाकर ले सकेंगे कोविड रोधी टीका

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिले में चल रहे वैक्सीनेशन की रफ्तार को और गति प्रदान करने के लिए सरकार एवं राज्य स्वास्थ्य समिति ने फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान पत्र के रूप में मंजूरी दे दी है. इसे हर हाल में सुनिश्चित कराने को लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर निदेशक ने सिविल सर्जन को पत्र के माध्यम से आवश्यक दिशा निर्देश दिया है. इसमें कहा गया है कि कोविड रोधी वैक्सीन लेने के लिए फोटोयुक्त राशन कार्ड भी उपयुक्त पहचान पत्र है. जिन लाभुकों के पास अन्य कोई पहचान पत्र ना हो वें वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में फोटोयुक्त राशन कार्ड को भी पहचान पत्र के रुप में उपयोग कर आसानी से वैक्सीन ले सकते हैं.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

बता दें कि जिले में 16 जनवरी से कोविडरोधी टीकाकरण का कार्य शुरू हुआ है. जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि लाभार्थियों को आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविग लाइसेंस, पैन कार्ड, पेंशन पासबुक, एन पी आर, स्मार्ट कार्ड, दिव्यांगता प्रमाण-पत्र पर पहचान कर वैक्सीन देने की अनुमति दी जा चुकी है. किन्तु, अब इन सभी पहचान-पत्र के अतिरिक्त फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी वैक्सीन दी जाएगी. इसको लेकर जागरुकता अभियान चलाकर आमलोगों को जागरूक किया जाएगा. ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसकी जानकारी हो सके और सभी योग्य व्यक्ति इस सुविधा का लाभ ले सकें.

क्या कहते हैं जिम्मेदार

जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के चिकित्सा पदाधिकारी को यह आवश्यक निर्देश दिया गया है कि हर हाल में फोटोयुक्त राशन कार्ड पर भी लाभार्थियों को वैक्सीन देने की सुविधा उपलब्ध कराई जाए. इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ेगी. बल्कि लोगों को भी किसी प्रकार की असुविधा नहीं होगी और एक भी लोग वैक्सीन से वंचित नहीं रहेंगे

डॉ यदुवंश कुमार शर्मा, सिविल सर्जन, सीवान