सिवान: मतदान के प्रति मतदाताओं को जागरूक करेगा आयोग, प्रतियोगिता का होगा आयोजन

0
  • जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता शुरू करने का निर्णय
  • प्रथम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन आमंत्रित

परवेज अख्तर/सिवान: चुनाव आयोग द्वारा मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय मतदाता जागरुकता प्रतियोगिता शुरू करने का निर्णय लिया गया है. इस वर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर हुई घोषणा के बाद प्रथम राष्ट्रीय मतदाता जागरूकता प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है. इस प्रतियोगिता में आमजन भी हिस्सा लेकर तीन हजार से लेकर दो लाख रुपये तक का पुरस्कार दिया जाएगा. जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी अनिल कुमार राय ने बताया कि प्रतियोगिता को स्वीप द्वारा लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रक्रिया को मजबूत करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है. बता दें कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2022 के अवसर पर रचनात्मक अभिव्यक्ति के माध्यम से हर वोट के महत्व को दोहराने के लिए मेरा वोट मेरा भविष्य, एक वोट की शक्ति थीम निर्धारित की गई है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.16.03 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.24.37 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.13.39 PM
WhatsApp Image 2022-08-14 at 9.18.57 PM

तीन स्तरों में आयोजित होगी प्रतियोगिता

जिला निर्वाचन विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार इसमें पांच प्रतियोगिताएं सम्मिलित हैं। इसमें प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, वीडियो निर्माण प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाइन प्रतियोगिता, गीत प्रतियोगिता तथा स्लोगन प्रतियोगिता शामिल हैं. यह प्रतियोगिता सभी आयु वर्ग के लिए आयोजित की जाएगी. प्रतियोगिता के आयोजन के लिए 25 जनवरी से 15 मार्च तक की तिथि निर्धारित की गई है. परीक्षा तीन स्तरों में आयोजित की जाएगी. सफल प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र देकर प्रोत्साहित किया जाएगा. इसमें स्कूल, कालेज, विश्वविद्यालय सहित अन्य संस्थान, व्यवसायिक संस्थान और शौकीन व्यक्ति भी हिस्सा ले सकते हैं.

प्रतिभागियों को जागरुकता के स्तर का किया जाएगा परीक्षण

प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के तहत देश की चुनावी प्रक्रिया के बारे में प्रतिभागियों को जागरुकता के स्तर का परीक्षण किया जाएगा. वहीं स्लोगन प्रतियोगिता के माध्यम से चुनावी प्रक्रिया के संबंध में दिए गए विषय पर अपने शब्दों को एक आकर्षक स्लोगन में बनाए जाने को लेकर होगी. भारत निर्वाचन आयोग द्वारा गठित विभिन्न श्रेणियों मं व्यक्तियों का मूल्यांकन करेगी.