सिवान: मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना को पारदर्शिता के साथ करें लागू

0
  • राज्य सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए चला रही कई योजनाएं
  • जिला परिषद सभागार में अधिकारी, सांसद व विधायकों के साथ बैठक

परवेज अख्तर/सीवान: नितीश सरकार में मंत्री बनने के बाद पहली बार सीवान पहुंचे उद्योग मंत्री सैयद शहनवाज हुसैन ने गुरुवार को जिला परिषद के सभागार में जिलास्तरीय पदाधिकारी,सांसद व विधायकों के साथ उद्योग विभाग की योजनाओं को लेकर समीक्षात्मक बैठक की। बैठक में स्थानीय उद्यमी भी शामिल हुए। इस दौरान उद्योग मंत्री ने सूक्ष्म लघु व मध्यम योजना के तहत मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना की विस्तार से चर्चा की। इस योजना को पारदर्शिता के साथ लागू करने पर जोर देते हुए कहा कि राज्य सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है। बिहार में उद्योग लगाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उद्योग लगाने में उद्यमियों की बैंक व प्रशासनिक अधिकारी सहायता करें। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत प्रत्येक जिले में 20 उद्यमी तैयार करने की जरूरत है और इसके लिए अधिकारियों का सहयोग अपेक्षित है। बैठक में सांसद कविता सिंह, विधायक हरिशंकर यादव, कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह व देवेशकांत सिंह, डीएम अमित कुमार पांडेय, डीडीसी दीपक सिंह व डीपीआरओ अनुराधा कुमार किशोर थीं।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
muskan buty

सही अर्थों में बिहार में हो गई औद्योगीकरण की विधिवत शुरुआत : उद्योग मंत्री

जिला उद्योग केन्द्र का उद्घाटन किया, साथ ही उद्योग केन्द्र परिसर में पौधरोपण कर हरियाली बनाए रखने पर जोर दिया। मौके पर प्रेस से रुबरु कहा कि बिहार सरकार ने उद्योग लगाने के लिए जो भी जरूरतें हैं उसे पूरा करने का संकल्प लिया है। राज्य में पिछले दिनों कैबिनेट की बैठक में औद्योगीकरण के मुद्दे पर कई प्रस्ताव पास हुए हैं। कह सकते हैं कि सही अर्थों में बिहार में औद्योगीकरण की विधिवत शुरुआत हो गई है। उद्योग मंत्री ने कहा कि जल्द ही इसके दूरगामी परिणाम भी दिखेंगे। राज्य के दूर-दराज इलाके से भी उद्योग लगाने के प्रस्ताव मिल रहे हैं। आने वाले समय में बिहार में उद्योगों का जाल बिछ जायेगा, बड़े स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। राज्य में उद्योग-धंधे की चौपट स्थिति के लिए लालू यादव व राबड़ी देवी की सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि समय बदल गया है, तब लोग उद्योग-धंधा लगाने से डरते थे, अब राज्य में निर्भिक होकर उद्योग-धंधा शुरू कर रहे हैं। मौके पर उद्योग विभाग के महाप्रबंधक मुकेश रंजन व उद्योग संघ के जिलाध्यक्ष मंसूर आलम थे।

उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन का सीवान में हुआ भव्य स्वागत

बिहार सरकार में मंत्री बनने के बाद पहली बार सीवान पहुंचे शहनवाज हुसैन का वैशाखी गांव में भाजपा जिलाध्यक्ष संजय पांडेय के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। उन्होंने चांप ढाला स्थित भाजपा जिला कार्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71 जन्मदिवस के उपलक्ष्य में लगाए गए प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इसके बाद शहर के भगवान पैलेस में जिलाध्यक्ष संजय कुमार पांडेय की अध्यक्षता में आयोजित स्वागत समारोह में भाग लिए जहां भाजपा के जिला पदाधिकारियों व मंडल अध्यक्षों ने उनका जोरदार स्वागत व अभिनंदन किया। मौके पर विधायक कर्णजीत सिंह उर्फ व्यास सिंह, देवेशकांत सिंह, पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव, पूर्व विधायक व्यासदेव प्रसाद, रामायण मांझी, माज अरफी, बबलू साह, सरोज सिंह राणा, अभिमन्यु सिंह, अनुसूचित मोर्चा के जिला संयोजक मनोज राम, भाजयुमो जिलाध्यक्ष हैप्पी यादव, जितेश सिंह, अनुराधा गुप्ता, राजेश श्रीवास्तव, कुंदन सिंह, सुधीर जायसवाल, धनंजय सिंह, पूनम गिरी, सोनू सिंह, प्रेम प्रकाश सोनी, सचिन दूबे, अमर ज्योति तिवारी, प्रशांत दूबे, गणेश कसेरा थे।

उद्योग लगाने की उठी आवाज

शहर के भगवान पैलेस में सूबे के उद्योग मंत्री शहनवाज हुसैन के अभिनंदन समारोह में भाजपा नेताओं ने जिले में उद्योग को बढ़ावा देने की आवाज बुलंद की। पूर्व विधायक व्यासदेव प्रसाद ने बंद पड़े सूता मिल को शुरू करने के अलावा अन्य वैकल्पिक उद्योग लगाने की आवाज उठायी। वहीं गोरेयाकोठी विधायक देवेशकांत सिंह ने लघु उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास पर जोर दिया। छोटे-छोटे उद्योग लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया। जबकि पूर्व सांसद ओमप्रकाश यादव ने सूता मिल के कर्मियों के बकाए की मांग रखी। उ्योग मंत्री शहनवाज हुसैन ने कहा कि सीवान चीनी मिल की जमीन उद्योग विभाग को हस्तांतरित हो चुकी है। वहीं उन्होंने बताया कि युवा उद्यमी योजना चल रही है जिसके तहत दस लाख का ऋण दिया जा रहा है। इसमें 5 लाख सब्सिडी है जबकि 5 लाख की राशि 84 किस्तों में ब्याज रहित लौटानी है। मुजफ्फरपुर के मोतिपुर में मेगा फूड पार्क बनाया जा रहा है। जबकि इथीनॉल फैक्ट्री का अनुमोदन किया गया है जिससे किसानों के सड़े आनाज भी आसानी से उचित मूल्य पर बिक जाएंगे।

ahnawaz

शाहनवाज हुसैन का हुआ स्वागत

भगवानपुर हाट प्रखंड क्षेत्र मलमलिया चौक पर गुरुवार को उद्योग मंत्री सैयद शहनवाज हुसैन का युवा लोजपा के प्रदेश महासचिव शेखर कुशवाहा के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने स्वागत किया। मौके पर लोजपा नेता पप्पू कुशवाहा, मंसूर आलम, पैक्स अध्यक्ष बबन तिवारी, उमाशंकर पांडेय, विनोद राम, उमेश सिंह, राजकुमार, शिवसागर प्रसाद, बीजेपी नेता सैयद माज अर्फी थे।

गोरेयकोठी विधायक ने किया स्वागत

गोरेयाकोठी प्रखंड के अफराद मोड़ पर भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शहनवाज हुसैन का गोरेयाकोठी विधायक देवेश कांत सिंह ने जोरदार स्वागत किया। मौके पर मंडल अध्यक्ष प्रमोद कुमार तिवारी, रंजय कुमार गुप्ता, बीना गिरि, वसी अहमद खान, अखिलानंद सिंह, श्याम किशोर तिवारी, सोनू सिंह थे।