सिवान: कदाचारमुक्त माहौल में तीन केंद्रों पर शुरू हुई इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा

0

परवेज अख्तर/सिवान: चाक-चौबंद प्रशासनिक व्यवस्था के बीच सोमवार से शहर के तीन केंद्रों पर इंटर की कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा शुरू हुई। कदाचार मुक्त माहौल में परीक्षा का संचालन करने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा प्रशासनिक तैयारी की गई थी। परीक्षा दो पालियों में आयोजित हुई। परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ली गई। साथ ही सभी परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड से चेहरे का मिलान कर उन्हें प्रवेश दिया गया।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

जानकारी के अनुसार सोमवार को शहर के राजवंशी देवी बालिका उच्च विद्यालय सह राजकीय इंटर कालेज, डीएवी हाईस्कूल सह राजकीय इंटर कालेज व इस्लामिया हाईस्कूल केंद्र पर कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा संचालित की गई। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9 बजकर 30 मिनट से 12 बजकर 45 मिनट तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1 बजकर 45 मिनट से शाम 5 बजे तक ली गई। पहली पाली में गणित व बिजनेस स्टडी तथा दूसरी पाली में जीव विज्ञान व इतिहास विषय की परीक्षा ली गई। पहले दिन परीक्षा में कुल 756 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। इसमें से 716 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए, जबकि 40 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। हालांकि किसी भी केंद्र से एक भी परीक्षार्थी का निष्कासन नहीं किया गया।

पहली पाली में 27 व दूसरी पाली में 13 परीक्षार्थी रहे अनुपस्थित :

पहली पाली की परीक्षा में जहां 512 परीक्षार्थियों को परीक्षा में शामिल होना था। वहीं 485 परीक्षार्थी उपस्थित हुए, जबकि 27 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा में कुल 244 में से 231 परीक्षार्थी परीक्षा में उपस्थित हुए। जबकि 13 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे।

10 मिनट पहले परीक्षार्थियों को कराया गया प्रवेश :

परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए निर्धारित समय से 10 मिनट पूर्व ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी गई। ताकि वे ससमय परीक्षा में भाग ले सकें और उन्हें किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। परीक्षार्थियों को परीक्षा के लिए विषयवार निर्धारित समय तथा उसके अतिरिक्त 15 मिनट का समय दिया गया। परीक्षा को कदाचारमुक्त, निष्पक्ष, स्वच्छ संचालन व विधि-व्यवस्था संधारण के लिए परीक्षा केंद्र पर मजिस्ट्रेट सहित सशस्त्र पुलिस बल, महिला पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई थी। वहीं प्रतिनियुक्ति स्टैटिक दंडाधिकारी, गश्ती दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी-सह-उड़नदस्ता दंडाधिकारी व सुपर जोनल दंडाधिकारी परीक्षा केंद्रों का जायजा लेते रहे।