सिवान: शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक में दिए गए कई आवश्यक निर्देश

0

परवेज अख्तर/सिवान: जिला समाहरणालय सभागार में मंगलवार को जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक हुई। इस दौरान पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए। समीक्षा के क्रम में सर्वप्रथम डीएम ने कस्तुरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में नामांकित छात्राओं की उपस्थिति/ ठहराव में कमी पाए जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अगले बैठक तक उपस्थिति बढ़ाने के निर्देश दिए। विद्यालयों की साफ-सफाई कराए जाने के संबंध में उन्होंने निर्देश दिया कि प्रखंडवार विद्यालयों की सूची तैयार कर किस एजेंसी के द्वारा कौन-कौन से विद्यालयों की साफ-सफाई कराई जा रही है, इस संबंध में स्पष्ट प्रतिवेदन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

वित्तीय वर्ष 2022-23 के अंतर्गत अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ा वर्ग/अति पिछड़ा वर्ग कोटि के छात्र-छात्राओं का आनलाइन पोर्टल पर दर्ज किए गए आवेदनों के सत्यापन हेतु सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि संबंधित प्रखंडाधीन /फिजिकल कमिटी लेवल पर लंबित आवेदनों का शत-प्रतिशत सत्यापन करना सुनिश्चित करें। मध्याह्न भोजन योजना के संबंध में कहा कि विद्यालयों के द्वारा उपलब्ध कराए जा रहे विपत्र को रेंडेमली जांच कर स्टाक रजिस्टर से मिलान कराएं। सभी प्रखंड साधनसेवी को विद्यालय निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया गया।

सभी कनीय अभियंताओं (समग्र शिक्षा) को निर्देश दिया गया कि वे जिले में शिक्षा विभाग के द्वारा संचालित सभी योजनाओं की गुणवत्ता की जांच कर जिला शिक्षा पदाधिकारी को जांच प्रतिवेदन ससमय उपलब्ध कराते हुए यदि योजनाओं में किसी प्रकार की कमी पाई जाती है तो उसका तत्काल निराकरण कराना सुनिश्चित करेंगे। समीक्षा बैठक में प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी सह डीपीओ माध्यमिक राजेंद्र सिंह, समग्र शिक्षा अभियान के डीपीओ अशोक पांडेय सहित सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, संबंधित सहायक अभियंता / कनीय अभियंता एवं संभाग प्रभारी, बिहार शिक्षा परियोजना आदि उपस्थित थे।