सिवान: मरीजों व डाक्टरों को मोबाइल पर मिलेगी जांच रिपोर्ट, परामर्श में होगी सहूलियत

0
  • आधारभूत संरचनाओं को किया जा रहा दुरुस्त
  • सुविधा को शुरू करने में जुटा आईटी सेल
  • घर बैठे मरीजों को रिपोर्ट मिलने से होगी सुविधा, लाइन में लगकर रिपोर्ट लेने से मिल जाएगी मुक्ति

परवेज अख्तर/सिवान: मिशन गुणवत्ता को जमीन पर उतारने को अस्पताल में संसाधनों को जुटाया जा रहा है। साथ ही आधारभूत संरचनाओं को दुरुस्त भी किया जा रहा है। इसके तहत अब सदर अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों व इलाज करने वाले डाक्टरों को पैथोलाजी जांच रिपोर्ट मोबाइल पर देने की तैयारी की जा रही है। सुविधा बहाली के बाद घर बैठे मरीजों को रिपोर्ट मिलने से सुविधा होगी। उन्हें डाक्टरों के परामर्श लेने में भी सहूलियत होगी। आईटीसेल इस सुविधा को शुरू करने की कवायद में जुटा है। जिसपर मरीजों को जांच रिपोर्ट भेजी जाएगी। इससे मरीजों या उनके परिजनों को लाइन में लगकर रिपोर्ट नहीं लेनी पड़ेगी। मरीज सुविधानुसार ओपीडी में आकर संबंधित चिकित्सक से भी परामर्श ले सकेंगे।

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2023-10-11 at 9.50.09 PM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.50 AM
WhatsApp Image 2023-10-30 at 10.35.51 AM
ahmadali
WhatsApp Image 2023-11-01 at 2.54.48 PM

मरीजों को रिपोर्ट के इंतजार में बैठे रहना पड़ता है अस्पताल में :

प्राप्त जानकारी के अनुसार सदर अस्पताल के ओपीडी में प्रतिदिन औसतन चार से पांच सौ के आसपास मरीज इलाज के लिए आते हैं। इसमें लगभग सौ से दो सौ मरीजों को पैथोलाजी, एक्स-रे अल्ट्रासाउंड व सिटी स्कैन आदि की जरूरत पड़ती है। ये मरीज अपनी जांच एक्स-रे अल्ट्रासाउंड या सिटी स्कैन करा कर घंटों रिपोर्ट के इंतजार में अस्पताल में बैठे रहते हैं। उनकी रिपोर्ट आते-आते ओपीडी का समय समाप्त हो जाता है और डाक्टर निकल जाते हैं। इसके चलते मरीजों को काफी असुविधा होती है। उन्हें दोबारा अस्पताल आना पड़ता है। या फिर दिन भर अस्पताल में बैठ कर डाक्टर का इंतजार करना पड़ता है। इससे भीड़ भी बढ़ जाती है।

कहते हैं अधिकारी :

मरीजों व डाक्टरों को मोबाइल पर जांच रिपोर्ट जल्द ही मिलने लगेगी। इसकी तैयारी की जा रही है। जिसे मरीजों को परामर्श में लेने सहूलियत होगी। इसके लिए चिकित्सकों व कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

डा. अनिल कुमार भट्ट, सिविल सर्जन, सदर अस्पताल