सिवान: शिक्षकों व छात्रों के परिजनों का होगा टीकाकरण

0

परवेज अख्तर/सिवान: कोविड संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर टीकाकरण अभियान को और भी अधिक प्रभावी बनाने के उद्देश्य से निजी व सरकारी विद्यालयों में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा. टीकाकरण सत्र के दौरान विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक, कर्मी, उनके सभी स्वजनों एवं अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के कोविड 19 टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आवश्यक दिशा निर्देश जारी किया गया है. इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को पत्र जारी कर लक्षित लाभार्थियों के शत प्रतिशत टीकाकरण कराने का निर्देश दिया है.

विज्ञापन
pervej akhtar siwan online
ahmadali
ad-mukhiya
muskan buty

दो चरणों में टीकाशाला का आयोजन कर किया जाएगा वैक्सीनेशन प्रथम चरण में सभी निजी, सरकारी स्कूलों के सभी शिक्षकों, उनके परिवार के सदस्यों का टीकाकरण चिह्नित विद्यालयों में टीकाशाला का आयोजन कर मिशन मोड में पूर्ण किया जाएगा. वहीं द्वितीय चरण में विद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के अभिभावकों एवं इनके परिवार के सदस्यों का टीकाकरण किया जाना है. इसके लिए विद्यालय टीकाकरण के इच्छुक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को सूचीबद्ध करेंगे. प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयों में इच्छुक लाभार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए चयनित विद्यालयों में टीकाशाला का आयोजन कर अधिक से अधिक अभिभावकों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया है.

 क्या कहते हैं जिम्मेदार

प्रत्येक स्कूल के शिक्षक द्वारा टीकाकरण के इच्छुक छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को सूचीबद्ध किया जाएगा. इसके लिए प्रत्येक स्कूल के पोषक क्षेत्र के लिए विद्यालय के प्रत्येक शिक्षकों द्वारा कम से कम 25 इच्छुक अभिभावक को सूचीबद्ध करने का टास्क प्रधानाध्यापक को दिया गया है. इससे टीकाकरण अभियान को रफ्तार मिलेगी। साथ हीं अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा.

मोतिउर रहमान, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सीवान