सिवान: परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक व अन्य कर्मियों को मोबाइल ले जाने पर रहेगी रोक

0

परवेज अख्तर/सिवान: इंटर परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर शिक्षक व अन्य कर्मी मोबाइल लेकर नहीं जाएंगे। जिला प्रशासन ने इसे लेकर कई जरूरी दिशा निर्देश जारी किया है। डीएम अमित कुमार पांडेय ने इसकी जिम्मेवारी, मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी व केंद्राधीक्षक को दी है। परीक्षा के दौरान मोबाइल का प्रयोग पूरी तरह से बंद रहेगा। साथ ही अन्य प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक्स उपकरण का प्रयोग करना भी वर्जित रहेगा। केंद्राधीक्षक के सहयोग के लिए भी जो शिक्षक या कर्मी मौजूद रहेंगे, उनके पास भी मोबाइल नहीं रहेगा। उन्हें परीक्षा हाल में भ्रमण करने की भी अनुमति नहीं रहेगी। इधर, सभी केंद्रों पर वीडियोग्राफी की भी व्यवस्था रहेगी। मुख्य गेट व अन्य स्थानों पर सीसी कैमरा लगाया गया है।

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

परीक्षा को ले लगा निषेधाज्ञा, उल्लंघन पर होगी कार्रवाई :

इंटर परीक्षा को कदाचार मुक्त बनाने को लेकर निषेधाज्ञा जारी की गई है। इसको लेकर सदर एसडीओ रामबाबू बैठा व महाराजगंज एसडीओ संजय कुमार ने परीक्षा को लेकर मंगलवार से सभी केंद्रों के 200 गज में निषेधाज्ञा का आदेश जारी करते हुए इसे प्रभावी बनाने का निर्देश दिया है। बताया जाता है कि केंद्रों पर परीक्षा के दौरान चोरी करते छात्र-छात्रा या चोरी कराते अभिभावक व अभ्यर्थियों के पकड़े जाने की सूरत में उन्हें दो हजार रुपए जुर्माना देना पड़ सकता है। वहीं उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है। साथ ही गंभीर स्थिति को देखते हुए अभ्यर्थियों व अभिभावक को जुर्माना व जेल दोनों हो सकती है।

फोटो स्टेट की दुकानें व साइबर कैफे रहेंगे बंद :

परीक्षा के दौरान केंद्र के 200 गज के दायरे में मौजूद कोचिंग सेंटर, फोटो कापी की दुकानें, फैक्स, इंटरनेट, साइबर कैफे आदि को बंद करने का निर्देश दिया है। वहीं सभी संचालकों को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संस्थान खुला रहने की स्थिति में कानूनी कार्रवाई की बात कही गई है। वहीं केंद्र के 200 गज की दूरी में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश व लाउडस्पीकर बजाने पर कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।