सिवान टाउन हॉल : एपवा का पांचवा जिला सम्मेलन संपन्न

0

✍️परवेज अख्तर/सिवान: ऐपवा का जिला सम्मेलन शहर के टाउन हाल में संपन्न हुआ.जिला सम्मेलन शुरू करने से पहले सीवान के चंद शेखर मोड होते हुए बाबुनिया मोड से मार्च करते हुए टाउन हॉल में सम्मेलन हुआ.तमाम शहीदों को श्रद्धांजलि दिया गया सम्मेलन का उद्घाटन भाषण देते हुए एपवा की राष्ट्रीय महासचिव मीना तिवारी ने कहा कि आज देश में ऐसे क्रूर शासक मोदी की सरकार है जो महिलाओं को सम्मान की बात अपने भाषणों में करता है लेकिन बिल्कीस बानो के परिवार के हत्यारे और बलात्कारी को आजादी के दिन रिहा करवा देता है.ऐसी क्रूर तानाशाही के खिलाफ देश की महिलाओं को जाति धर्म लिंग भेद से ऊपर उठकर के महिलाओं अधिकार, सम्मान के लिए संगठित होना होगा. जीरादेई जीरादेई विधायक अमरजीत कुशवाहा ने कहा कि आज मोदी सरकार की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई चरम पर है महिलाओं को घर चलाना दुभर हो गया है.

विज्ञापन
WhatsApp Image 2023-01-25 at 10.13.33 PM
pervej akhtar siwan online
WhatsApp Image 2022-08-26 at 8.35.34 PM
WhatsApp Image 2022-09-15 at 8.17.37 PM

खाद्य पदार्थों पर भी मोदी सरकार ने जीएसटी लगा दिया जो इतिहास में पहली बार हुआ ऐसी तानाशाह सरकार के खिलाफ जो महंगाई को कम करने की वादा करके सत्ता में आए, लेकिन आज रोज महंगाई बढ़ा रहे हैं तो महिलाओं को भी मोदी सरकार के खिलाफ संगठित होना होगा और 2024 के चुनाव में उनको सत्ता से बेदखल करना होगा. मंजू वर्मा हाईकोर्ट की वकील ऐपवा ने इस सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि आज भी समाज में पुरुषवादी मानसिकता उपलब्ध है.जिसके कारण महिलाओं को पुरुषों से मुकाबले मजदूरी काम दिया जाता है लेकिन काम का घंटा बराबर होता है. सरकार को इन तमाम बातों पर ध्यान जो देना होगा और पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को भी बराबरी मजदूरी देनी चाहिए.

देश में आज भी हजारों महिला दहेज के भेंट चढ़ा दी जाती है उनकी हत्या कर दी जाती है. आज भी समाज में पुरुषवादी मानसिकता उपलब्ध है जिसके कारण महिलाओ को सम्मान नहीं दिया जाता है. इस सम्मेलन में सात सदस्य की है एक अध्यक्ष मंडली थी जिनकी देखरेख में पूरा सम्मेलन संचालित हुआ. इस सम्मेलन में लगभग 600 महिला सदस्यों ने भाग लिया. इसके बाद पर्यवेक्षक मीना तिवारी ने सुचारू रूप से 49 सदस्य जिला कमेटी बनाई गई.जिसकी अध्यक्ष मंजीता कौर और सचिव सोहिला गुप्ता बनाया गया.उपाध्यक्ष मालती राम और स्वर्णिमा सिंह तथा सहसचिव कुंती यादव और कुमांति राम बनी.इस सम्मेलन में सारदा देवीगिता देवी,सिवरती देवी,सभापति देवी,हाजरा खातून, कांति देवी सहित तमाम महिला साथी थी.